Monday 14 November 2022

पाकिस्तान और वर्ल्ड कप के बीच आए बेन स्टोक्स, इंग्लैंड ने रचा इतिहास

पाकिस्तान और वर्ल्ड कप के बीच आए बेन स्टोक्स, इंग्लैंड ने रचा इतिहास



Pakistan vs England T20 World Cup 2022 Final: टी20 वर्ल्ड कप 2022 के फाइनल में इंग्लैंड (England) ने पाकिस्तान को 5 विकेट से हराकर इतिहास रच दिया। ऐसा पहली बार हुआ है कि कोई टीम वनडे वर्ल्ड कप चैंपियन रहते हुए टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीता है। टीम दूसरी बार यह खिताब जीती है। वेस्टइंडीज के बाद ऐसा करने वाली दूसरी बनी है।

मेलबर्न के मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। पाकिस्तान ने 20 ओवर में 8 विकेट पर 137 रन बनाए। इंग्लैंड को 138 के टारगेट को 19 ओवर में 5 विकेट खोकर हासिल कर लिया। बेन स्टोक्स 52 रन बनाकर नाबाद रहे। साल 2019 में भी वह इंग्लैंड की जीत के नायक रहे थे। सैम करन प्लेयर ऑफ द मैच और प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट रहे। उन्होंने फाइनल में 4 ओवर में 12 रन देकर 3 विकेट लिए। टूर्नामेंट में 6 मैच में 13 विकेट लिए।

इंग्लैंड की शुरुआत अच्छी नहीं रही। शाहीन अफरीदी ने पहले ओवर में ही पिछले मैच के हीरो एलेक्स हेल्स को 1 रन पर बोल्ड कर दिया। हारिस रऊफ ने चौथे ओवर में फिलिप साल्ट को 10 रन पर आउट किया। छठे ओवर में उन्होंने जोस बटलर को आउट करके बड़ा झटका दिया। उन्हें 26 रन पर पवेलियन भेजा। 13वें ओवर में हैरी ब्रूक को शादाब खान ने 20 रन पर आउट किया। 19वें ओवर में मोइन अली 19 रन बनाकर आउट हुए।

इससे पहले पाकिस्तान की बल्लेबाजी अच्छी नहीं रही। बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान इंग्लैंड के गेंदबाजों के सामने जूझते दिखे। टीम को पहला झटका सैम करन ने मोहम्मद रिजवान को 15 रन पर आउट करके दिया। आदिल रशिद ने 8वें ओवर में मोहम्मद हारिस को 8 रन पर आउट किया। 12वें ओवर में बाबर आजम को आदिल रशिद ने पवेलियन भेज दिया। वह 28 गेंद पर 32 रन बनाकर आउट हुए। 13वें ओवर में बेन स्टोक्स ने इफ्तिखार अहमद को पवेलियन भेजा। वह डक पर पवेलियन लौटे।

शादाब खान 18वें ओवर में क्रिस जॉर्डन की गेंद पर 20 रन बनाकर आउट हुए। 19वें ओवर में मोहम्मद नवाज 5 रन बनाकर सैम करन की गेंद पर आउट हुए। क्रिस जॉर्डन ने आखिरी ओवर के तीसरी गेंद पर मोहम्मद वसीम जूनियर को 4 पर आउट किया। इंग्लैंड के लिए सैम करन ने 12 रन देकर 3 विकेट झटके। दोनों टीमों में कोई बदलाव नहीं हुआ।

(स्रोत : जनसत्ता )


No comments:

Post a Comment