Sunday 31 December 2023

Rajasthan Assembly: राजस्थान में दो मुस्लिम विधायकों ने संस्कृत में ली शपथ, गदा लेकर विधानसभा पहुंचे बालमुकुंदाचार्य

Rajasthan Assembly: राजस्थान में दो मुस्लिम विधायकों ने संस्कृत में ली शपथ, गदा लेकर विधानसभा पहुंचे बालमुकुंदाचार्य


जयपूर ( राजस्थान): राजस्थान विधानसभा (16वीं) का पहला सत्र बुधवार से शुरू हो गया। सत्र के पहले दिन 199 में से 191 विधायकों ने शपथ ली। शेष आठ विधायक गुरुवार को या बाद में किसी अन्य दिन शपथ लेंगे। कांग्रेस विधायक जुबेर खान व निर्दलीय यूनुस खान ने संस्कृत में शपथ लेकर सबको चौंका दिया।

बता दें कि भाजपा से टिकट नहीं मिलने पर यूनुस खान ने निर्दलीय चुनाव लड़ा था और उन्होंने जीत भी दर्ज की। वे पूर्व में दो बार तत्कालीन सीएम वसुंधरा राजे सरकार में मंत्री थे। सदन की कार्यवाही शुरू होते ही कांग्रेस विधायक शांति धारीवाल ने अचानक सत्र बुलाए जाने पर आपत्ति जताते हुए कहा, यह भजन मंडली नहीं है। समय देकर सत्र बुलाया जाना चाहिए। सत्र के पहले दिन राज्यपाल का अभिभाषण होना चाहिए। इस पर प्रोटेम अध्यक्ष कालीचरण सराफ ने परंपराओं का हवाला देते हुए उनकी आपत्ति खारिज कर दी।

कांग्रेस विधायक काली पट्टी बांधकर पहुंचे विधानसभा

संसद में विपक्षी सांसदों के निलंबन पर विरोध जताने के लिए पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट सहित सभी कांग्रेस विधायक काली पट्‌टी बांधकर सदन में पहुंचे। 

कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने शपथ लेने के बाद सांसदों के निलंबन पर कुछ शब्द बोले, जिन्हें सदन की कार्यवाही से हटा दिया गया। डोटासरा का भाजपा के कुछ विधायको ने विरोध किया, लेकिन बाद में मामला शांत हो गया।

(स्रोत दैनिक जागरण)

No comments:

Post a Comment