Tuesday 30 May 2023

बिहार केअररिया में सांप के बाद स्‍कूल के MDM में निकली छिपकली, कई बच्‍चों को हुई उल्‍टी; 6 की हालत ज्‍यादा खराब

बिहार केअररिया में सांप के बाद स्‍कूल के MDM में निकली छिपकली, कई बच्‍चों को हुई उल्‍टी  ;  6 की हालत ज्‍यादा खराब


फुलकाहा (अररिया), संवाद सूत्र: नरपतगंज प्रखंड से सटे सुपौल जिला के छातापुर प्रखंड अंतर्गत मध्य विद्यालय ठूठी में सोमवार को एमडीएम परोसने के क्रम में बच्चों के भोजन में मरी हुई छिपकली मिली, जिसके बाद बच्चों व गांव में हड़कंप मच गया।

आनन-फानन में 80 से ज्यादा स्कूली बच्चों को स्वास्थ जांच के लिए नरपतगंज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लाया गया, जहां चिकित्सक के द्वारा इलाज किया गया।

इसके पहले शनिवार को अररिया जिले के जोगबनी नगर परिषद के अमौना माध्यमिक विद्यालय में मध्याह्न भोजन में सांप मिलने के बाद हड़कंप मच गया था, जहां 150 से अधिक बच्चे खाना खा चुके थे। आनन-फानन में सभी बच्चों को इलाज के लिए अनुमंडल अस्पताल फारबिसगंज में भर्ती कराया गया था।

परिजन-ग्रामीणों की अस्‍पताल में लगी भीड़

बड़ी संख्या में बच्चों के अस्पताल पहुंचने से अस्पताल में अफरा-तफरी का माहौल हो गया। अस्पताल परिसर में अभिभावक व ग्रामीणों की भीड़ जमा हो गई। बच्चों में लगभग आधा दर्जन की स्थिति ज्यादा खराब बताई जा रही है।

इनमें कक्षा सात की 12 वर्षीय सोनी कुमार पिता रमेश सुकियार, कक्षा आठ का 13 वर्षीय छोटू कुमार भगत पिता राजू भगत, कक्षा 7 की 13 वर्षीय चांदनी कुमारी पिता प्रेमचंद शर्मा, कक्षा दो की छह वर्षीय अंशु कुमारी पिता योगेंद्र मेहता व कक्षा पांच की अंजली कुमारी पिता हरेराम मेहता शामिल हैं।

सुबह 11 बजे बच्‍चों ने खाया था खाना

अस्पताल में भर्ती बच्चों ने बताया कि विद्यालय में दिन के करीब 11 बजे से बच्चों को बारी-बारी से भोजन कराया गया। इसी दौरान कक्षा चार की तमन्ना की थाली के भोजन में मरी हुई छिपकली मिली, लेकिन तब तक अधिकांश बच्चे भोजन करने के बाद घरों को लौटने लगे थे।

जैसे ही एमडीएम में मरी हुई छिपकली मिलने की सूचना विद्यालय के शिक्षकों को मिली, शिक्षकों ने खाना बाहर फेंक दिया और स्कूल में छुट्टी दे दी। थोड़ी देर बाद बच्चों को उल्टी एवं कुछ की तबीयत बिगड़ने लगी।

सभी पर‍िजन अपने अपने बच्चों को लेकर अस्पताल पहुंचने लगे, जिसके बाद डॉक्टरों की टीम बच्चों के इलाज में जुट गई।

नरपतगंज सीएचसी प्रभारी डॉ. कुमार मार्तंडे ने बताया कि यहां आए बच्चों के इलाज में चिकित्सकों की टीम को लगाया गया है। लगभग आधा दर्जन बच्चों में ज्यादा उल्टी की शिकायत थी।

(स्रोत: दैनिक जागरण) 


No comments:

Post a Comment