Thursday 1 February 2024

पटना के कुछ ईलाकों मॆं धारा 144 लागू: रेलवे में रिक्त पदों को रिक्त रखने को लेकर बेरोजगारों का बड़ा बवाल

पटना के कुछ ईलाकों मॆं धारा 144 लागू: रेलवे में रिक्त पदों को रिक्त रखने को लेकर बेरोजगारों का बड़ा बवाल

आलेख : पी० बी० शर्मा 




बिहार के राजधानी पटना में दो दिनों से बड़ी संख्या में बेरोजगार छात्रों (रेलवे अभ्यर्थियों) द्वारा धरना प्रदर्शन किया जा रहा है।

मंगलवार को स्थिति बहूत खराब हो गई, जब छात्रों ने रेलवे वैकेन्सी में रिक्त पदों की संख्या बढ़ाने की अपनी मांग को लेकर पटना के भिखना पहाड़ी से कारगील चौक तक धरना प्रदर्शन किया। पूलिस ने इन छात्रों को भगाने के लिए उनपर लाठी चार्ज किया। पूलिस पे छात्रों को दौड़ा दौड़ा कर पिटा।

पूलिस को आशंका है कि ये गतीविधियां और बढ़ सकती हैं।
अतः इसी आशंका के मद्देनजर राज्य के पूलिस प्रशासन ने पटना के कुछ इलाकों में धारा 144 लागू कर दिया है। यह पटना सीटी तथा पटना सदर के ईलाके में लागू रहेगा। यह आदेश अगले 5 फरवरी तक लागु रहेगा।

इस दौरान इन इलाकों में सभी तरह के धरना, प्रदर्शन, रोड जाम करने, भीड़ लगाने, भड़काऊ भाषण देने आदि पर प्रतिबन्ध लगा दिया गया है।

बेरोजगार छात्रों (रेलवे अभ्यर्थियों) का कहना है कि रेलवे ने लोको पायलट के लिये मात्र 5697 पदों के भर्ति हेतू रिक्तियां निकाली हैं जबकि स्वयं रेलवे बोर्ड ने बताया था कि 20 हजार से अधिक पद रिक्त हैं।

पूर्व मध्य रेल के महाप्रबंधक अनिल कुमार खंडेलवाल ने बताया कि कोरोनाकेल के कारण 2018 के बाद से यह पहला अवसर है जब इस प्रकार की वैकेन्सी निकाली गई है। अब 2025 नीयमित रूप से वैकेन्सी निकाली जाएगी।

( आभार : "हिन्दुस्तान" दैनिकपत्र )

No comments:

Post a Comment