Wednesday 22 September 2021

नीतीश कैबिनेट की बैठक में बंपर बहाली का फैसला, स्कूली बच्चों को भी दी बड़ी राहत

 नीतीश कैबिनेट की बैठक में बंपर बहाली का फैसला, स्कूली बच्चों को भी दी बड़ी राहत



पटना, स्‍टेट ब्‍यूरो। Bihar Cabinet Meeting पटना में बुधवार की शाम मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) के कैबिनेट की बैठक (Nitish Cabinet Meeting) में 21 एजेंडों पर मुहर लगाई गई। मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में हुई बैठक में शिक्षा विभाग (Department of Education) कोरोनावायरस संक्रमण की दूसरी लहर (Second Wave of CoronaVirus Infection) को देखते हुए वर्तमान शैक्षणिक सत्र में सरकारी और सरकार संपोषित स्‍कूलों के बच्चों को विभिन्‍न योजनाओं की राशि देने के लिए उपस्थिति की अनिवार्यता को दूसरे साल भी शिथिल कर दी गई है। विदित हो कि साइकिल, पोशाक व छात्रवृत्ति सहित शिक्षा विभाग की अन्य योजनाओं की राशि पाने के लिए 75 फीसद उपस्थिति अनिवार्य है। इसके अलावा बैठक में बंपर बहाली को लेकर भी बड़ा फैसला किया गया। राज्य के प्राइमरी स्कूलों में 8386 शारीरिक शिक्षकों की बहाली को भी मंजूरी दी गई।

8386 शारीरिक शिक्षा और स्वास्थ्य अनुदेशक की बहाली

कैबिनेट की बैठक में सौ से अधिक छात्रों वाले प्राइमरी स्‍कूलों में 8386 शारीरिक शिक्षा और स्वास्थ्य अनुदेशक की बहाली का फैसला किया गया। बहाली प्रक्रिया जल्‍द ही आरंभ हो जाएगी। बहाली सामान्य शिक्षकों की तरह नगर निकाय और पंचायत के माध्यम से की जाएगी। उन्‍हें 8000 रूपये मासिक की दर के वेतन दिया जाएगा।

सरकारी कर्मियों और पेंशनधारियों को मिलेगा बकाया डीए

बिहार के सरकारी कर्मियों और पेंशनधारियों को भी सरकार ने एकमुश्त बकाया डीए का भुगतान करने जा रही है। अक्टूबर में जुलाई और अगस्त महीने के वेतन के साथ बकाया डीए का भुगतान करने को मंजूरी दी गई।

(स्रोत : दैनिक जागरण )

No comments:

Post a Comment