Wednesday 6 October 2021

आखिरकार फूटा 'बालू के खेल' में खनन विभाग के असिस्टेंट डायरेक्टर का भांडा

आखिरकार फूटा 'बालू के खेल' में खनन विभाग के असिस्टेंट डायरेक्टर का भांडा


बिहार में अवैध खनन और बालू माफियाओं पर लगाम को लेकर कार्रवाई का दौर लगातार जारी है। इस बीच आर्थिक अपराध इकाई (EOU) की टीम ने बुधवार को खनन विभाग के निलंबित सहायक निदेशक संजय कुमार के ठिकानों पर छापेमारी की। उनके खिलाफ आय से अधिक संपत्ति के आरोप में केस दर्ज किया गया है। कोर्ट से अनुमति के बाद बुधवार को छापेमारी में उनके पास से फ्लैट, दुकान समेत करोंड़ी की अवैध संपत्ति का खुलासा हुआ है।

बालू के खेल में EOU ने एक और चेहरे से उठाया पर्दा

आर्थिक अपराध इकाई (EOU) की ओर से संजय कुमार के ठिकानों पर छापेमारी के बाद मामले की जानकारी दी गई है। इसके मुताबिक, खनन विभाग के असिस्टेंट डायरेक्टर ने अपने कार्यकाल में अपने पद दुरुपयोग कर अवैध तरीके से आय से अधिक संपत्ति अर्जित की है। जानकारी के मुताबिक, इनका नोएडा में एक 3 बीएचके और एक 1 बीएचके फ्लैट है। पटना स्थित खेतान मार्केट में दुकान का भी पता चला है।

खनन विभाग के असिस्टेंट डायरेक्टर ने खूब कमाया माल

EOU के मुताबिक, संजय कुमार और इनकी पत्नी के नाम से अलग-अलग बैंकों में करीब 16 सेविंग अकाउंट और एक चालू खाता भी है। जिसमें करीब 1 करोड़ 58 लाख 85 हजार 570 रुपये मिले हैं। इसके अलावा उन्होंने कई सेविंग स्कीम में भी करीब 66 लाख से ज्यादा का निवेश किया है। उनके पास मिली संपत्ति उनकी वास्तविक आय से करीब 51 फीसदी ज्यादा है।


दो ठिकानों पर हुई छापेमारी

EOU की टीम ने बताया कि बुधवार को संजय कुमार के दो ठिकानों पर ये छापेमारी की गई। जहां से अवैध संपत्ति को लेकर कई अहम डॉक्यूमेंट्स बरामद हुए हैं। जिन बैंक खातों का पता चला है उन्हें सील करने की कार्रवाई की जा रही है। साथ ही पूरे मामले में आगे जांच का दौर जारी है। इससे पहले आर्थिक अपराध इकाई ने संजय कुमार के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति का केस दर्ज किया।

(स्रोत : नवभारत टाइम्स)


No comments:

Post a Comment