Sunday 30 April 2023

आजू-बाजू बम फट रहे थे, टॉयलेट का पानी तक पीना पड़ा', सूडान से लौटे भारतीय ने सुनाई आपबीती

आजू-बाजू बम फट रहे थे, टॉयलेट का पानी तक पीना पड़ा', सूडान से लौटे भारतीय ने सुनाई आपबीती



बेंगलुरु. अफ्रीकी देश सूडान में गृहयुद्ध संकट में फंसे भारतीयों की स्वदेश वापसी की मुहिम ऑपरेशन कावेरी का सिलसिला लगातार जारी है. सूडान से 229 यात्रियों के साथ दूसरी उड़ान बेंगलुरु के केम्पेगौड़ा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंची. इससे एक दिन पहले यानी शनिवार को सूडान से 365 लोग दिल्ली पहुंचे थे. बेंगलुरु पहुंचे लोगों ने सूडान के हालातों को बयां करते हुए वहां होने वाली परेशानियों का जिक्र किया है. साथ ही देश वापसी पर भारत सरकार को शुक्रिया भी कहा.

ऑपरेशन कावेरी’ के तहत भारत शरणार्थियों को सऊदी अरब के जेद्दा शहर ले जा रहा है, जहां से उन्हें स्वदेश वापस लाया जा रहा है. भारतीयों को ग्लोबमास्टर या भारतीय वायुसेना के विमान से घर वापस लाया जा रहा है. सूडान से भारत के बेंगलुरु पहुंचे नंदिश राजू कहते हैं, ‘सरकार ने हमारे लिए बहुत कुछ किया है. हम बहुत मुश्किल स्थिति में थे. वहां हमें टॉयलेट का पानी पीना पड़ रहा था. आजू बाजू में बम फट रहे थे. भारतीय दूतावास हमें एक सुरक्षित स्थान पर ले गया और हम सभी को भोजन और पानी की व्यवस्था की गई.’

28 अप्रैल को 754 लोग दो समूहों में भारत पहुंचे थे
विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ट्वीट किया कि ऑपरेशन कावेरी के तहत एक और उड़ान से 229 यात्रियों को बेंगलुरु लाया गया. निकासी अभियान के तहत शुक्रवार को 754 लोग दो समूहों में भारत पहुंचे थे. आधिकारिक आंकड़ों की मानें तो सूडान से अब तक 1,954 लोगों को स्वदेश लाया जा चुका है.

ऑपरेशन कावेरी ऐसे कर रहा काम
ऑपरेशन कावेरी के तहत भारत अपने नागरिकों को खार्तूम और अन्य अशांत क्षेत्रों के संघर्ष क्षेत्रों से पोर्ट सूडान तक ले जा रहा है, जहां से उन्हें भारतीय वायु सेना के भारी-भरकम परिवहन विमान और भारतीय नौसेना के जहाजों में सऊदी अरब के शहर जेद्दा ले जाया जा रहा है. इसके बाद जेद्दा से भारतीयों को ग्लोबमास्टर या भारतीय वायुसेना के विमान से घर वापस लाया जा रहा है.

(स्रोत : न्यूज़ 18) 


No comments:

Post a Comment