Sunday 6 June 2021

सिंध के सीएम का इमरान पर आरोप, कहा- सिंधियों के साथ सौतेला व्‍यवहार कर रही सरकार

सिंध के सीएम का इमरान पर आरोप, कहा- सिंधियों के साथ सौतेला व्‍यवहार कर रही सरकार


        इस्‍लामाबाद (एएफपी)। सिंध के मुख्‍यमंत्री सैयद मुराद अली शाह ने पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री के ऊपर उनके प्रांत और वहां रहने वाले लोगों के साथ सौतेला व्‍यवहार करने का आरोप लगाया है। उन्‍होंने कहा है कि इमरान सरकार पूर्वाग्रह से भरी हुई है इसलिए सिंध के विकास के लिए भी तवज्‍जो नहीं दे रही है। उन्‍होंने इमरान खा से पब्लिक सेक्‍टर डेवलेपमेंट प्रोग्राम (पीएसडीपी) के प्रपोजल पर दोबारा विचार करने की अपील की है। उनका ये भी कहना है कि ये प्रपोजल सिंध प्रांत में रहने वालों के हित में है।

        सैयद मुराद ने इमरान सरकार द्वारा सिंध को नजरअंदाज करने को लेकर अपनी कड़ी नाराजगी जताई है। उन्‍होंने इस बाबत एक पत्र भी इमरान खान को लिखा है। उन्‍होंने इस पत्र में कहा है कि जब से इस्‍लामाबाद में इमरान खान के नतृत्‍व में सरकार बनी है तब से ही सिंध के साथ सौतेला व्‍यवहार किया जा रहा है। अपने इस पत्र में उन्‍होंने कई मुद्दे उठाते हुए कहा है कि इमरान सरकार को बने चार वर्ष बीत गए हैं। इस दौरान पीएसडीपी के तहत सिंध को इसमें से केवल 6 योजनाएं ही आई हैं, जिसके आवंटर में सिंध के हाथ में केवल 5069 मिलियन रुपये की राशि ही लगी है। वहीं इमरान सरकार से पहले वर्ष 2017-18 में सिंध की झोली में 29 योजनाओं के तहत 23 बिलियन से अधिक की राशि का आवंटन किया गया था।

        अपने इस पत्र में लिखा है कि वर्ष 2020-21, में 10 योजनाओं के तहत करीब 8 बिलियन रुपये, 2019-20 में 13 योजनाओं के तहत भी लगभग इतना ही पैसा सिंध को हासिल हुआ। वहीं 2018-19 में 22 योजनाओं के तहत सिंध को केवल 14 बिलियन से कुछ अधिक की राशि हाथ लगी थी। इस पत्र में उन्‍होंने अपनी नाराजगी को कड़े शब्‍दों में जाहिर करते हुए लिखा है कि 2018 में जब आप सत्‍ता में आए हैं तब से ही सिंधियों के साथ आपकी सरकार का अन्‍यायपूर्ण रवैया रहा है।

        सैयद शाह ने इसमें लिखा है कि नेशनल हाईवे ऑथरिटी पर पूरे देश में बड़ी सड़कों का जाल बिछाने का दायित्‍व है। लेकिन उसने भी सिंध के साथ सौतेला व्‍यवहार रखा है। अन्‍य प्रांतों के मुकाबले सिंध को इस ऑथरिटी के प्रोजेक्‍ट में से न के ही बराबर हासिल हुआ है। इमरान सरकार का कच्‍चा चिट्ठा सामने रखते हुए शाह ने इमरान सरकार के समक्ष अन्‍य प्रांतों को हासिल हुए प्रोजेक्‍ट और इनके लिए दिए गए पैसों का भी जिक्र किया है।

       उन्‍होंने लिखा है कि पंजाब को 32151 मिलियन रुपयों का आवंटन सरकार ने 22 योजनाओं के तहत किया है। इसी तरह से खैबर पख्‍तूंख्‍वां को 21 योजनाओं के तहत 41256 मिलियन रुपये, बलूचिस्‍तान को 15 योजनाओं के तहत 24150 मिलियन रुपये का आवंटन हुआ। वहीं सिंध के हिस्‍से में केवल दो योजनाएं आईं जिसमें उसको 7111 मिलियन रुपये का आवंटन किया गया। उन्‍होंने लिखा है कि ये सारे आंकड़े विश्‍वास करने से परे हैं, लेकिन अफसोस की बात है कि ये एक सच्‍चाई है।

(स्रोत : दैनिक जागरण)

No comments:

Post a Comment