Saturday 23 April 2022

Fatehpur News: फतेहपुर में युवती को अगवाकर धर्म परिवर्तन की कोशिश, मुकदमा दर्ज

Fatehpur News: फतेहपुर में युवती को अगवाकर धर्म परिवर्तन की कोशिश, मुकदमा दर्ज



डॉ. रामू सिंह परिहार, फ़तेहपुर: उत्तर प्रदेश के फतेहपुर जिले में धर्मांतरण के मामले रुकने का नाम नही ले रहे हैं। शनिवार को जिले में एक बार फिर ऐसा ही का मामला सामने आया है। यहां गाजीपुर थाना क्षेत्र में बाजार जा रही एक किशोरी को अगवा कर जबरन धर्म परिवर्तन करवाने का आरोप लगा है। पीड़िता के पिता की तहरीर पर पुलिस ने दोनों युवकों के खिलाफ छेड़छाड़, अपहरण और धर्म परिवर्तन संबंधी धाराओं में मुकदमा दर्ज किया है।

पिता ने दी तहरीर


उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में धर्मांतरण के मामले सामने आ रहे हैं। ताजा मामला फ़तेहपुर जिले के गाजीपुर थाना क्षेत्र का है। जहां थाना क्षेत्र के एक गांव निवासी व्यक्ति ने अपनी बेटी के अपहरण और जबरन धर्म परिवर्तन कराने का आरोप गांव के ही दो युवकों पर लगाया है। इसको लेकर पीड़िता के पिता ने गाजीपुर थाने में तहरीर दी है।


रास्ते मे किशोरी को किया अगवा

तहरीर के मुताबिक, पीड़ित की बेटी कपड़ा खरीदने बाजार जा रही थी। आरोप है कि रास्ते मे पहले से घात लगाए बैठे मुस्लिम समुदाय के दो युवकों ने उसे जबरन अगवा कर बाइक पर बैठा लिया और गांव के सैयद बाबा के मज़ार पर ले जाकर धर्म परिवर्तन कराने के बाद निकाह करने का प्रयास किया। इस दौरान बेटी के अपहरण की जानकारी मिलते ही परिजन उसकी तलाश में निकल पड़े। जैसे ही परिजन सैयद बाबा की मज़ार के पास पहुंचे तो दोनों युवक किशोरी को छोड़कर मौके से भाग गए। पीड़िता के पिता की तहरीर पर पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। सीओ जाफरगंज अनिल कुमार ने बताया कि एक किशोरी को अगवाकर धर्मांतरण के मामले में दो आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। आरोपियों को गिरफ्तार कर अग्रिम कार्रवाई की जा रही है।


एक महीने के भीतर धर्म परिवर्तन का पांचवां मामला

गौरतलब हो कि एक महीनों के भीतर जिले के विभिन्न थाना क्षेत्रों में धर्म परिवर्तन के पांच मामले सामने आ चुके हैं। बीते 31 मार्च को ललौली थाना क्षेत्र के कस्बे में एक शादीशुदा महिला को मुस्लिम समुदाय का युवक मोनू खान अगवाकर गाज़ियाबाद ले गया और मस्जिद में धर्मांतरण करवाकर जबरन उससे निकाह कर लिया था। गाज़ीपुर थाना क्षेत्र के जुकरा गांव में 31 मार्च को ही परीक्षा देने जा एक छात्रा को रास्ते से मुस्लिम समुदाय के युवक मिर्ज़ा साबिर ने अपहरण कर बांदा ले गया और वहां उसका धर्मांतरण कर जबरन निकाह कर लिया। इसी तरह खागा कोतवाली के बहलोलपुर एलई गांव में 10 अप्रैल को एक नाबालिग को मुस्लिम युवक शोएब उर्फ शीबू अपने सहयोगियों के साथ मिलकर अगवा कर लिया था। पुलिस ने मामले में नाबालिग लड़की को बरामद तो कर लिया, लेकिन आरोपी अभी भी पुलिस की गिरफ्त से दूर हैं। इसके बाद थरियांव थाना क्षेत्र के अम्बापुर गांव से 11 अप्रैल को एक नाबालिग लड़की को मुस्लिम आरोपी तौफीक उर्फ सलमान बहला फुसलाकर भगा ले गया था। इस मामले में पुलिस ने लड़की को कानपुर से बरामद कर आरोपी को जेल भेज चुकी है।

(Source : Navbharat Times)


No comments:

Post a Comment