Thursday 14 April 2022

Indian Railways: यात्रियों के लिए खुशखबरी, टिकट बुकिंग के नियम में बड़ा बदलाव, खत्म हुई ये अनिवार्यता

 Indian Railways: यात्रियों के लिए खुशखबरी, टिकट बुकिंग के नियम में बड़ा बदलाव, खत्म हुई ये अनिवार्यता


डेस्टिनेशन एड्रेस डालने की जरूरत नहीं

आपको याद होगा कि कोरोना संकट के दौरान ट्रेन से यात्रा करने के लिए जब आप आईआरसीटीसी (IRCTC) की वेबसाइट या ऐप से टिकट बुक करते थे, तो गंतव्य का पता यानी डेस्टिनेशन एड्रेस बताना अनिवार्य कर दिया गया था. भारतीय रेलवे ने इस अनिवार्यता को अब खत्म कर दिया है. यानी आपको डेस्टिनेशन एड्रेस डालने की जरूरत नहीं पड़ेगी. बल्कि आईआरसीटीसी आपको डेस्टिनेशन एड्रेस डालने के लिए पूछेगा भी नहीं.

ट्रेसिंग में मिलती थी मदद

कोरोना संक्रमण के दौरान इसे अनिवार्य किया गया था, क्योंकि कोरोना से संक्रमित लोगों का पता चलने पर उनके संपर्क में आने वालों की ट्रेसिंग में मदद मिलती थी. लेकिन, रेल मंत्रालय ने बुधवार को इस संबंध में आदेश जारी किया कि अब डेस्टिनेशन एड्रेस बताने की जरूरत नहीं है. बता दें कि मार्च 2020 में सभी ट्रेनों का परिचालन बंद कर दिया गया था. इसके बाद राज्य सरकारों के दबाव में ट्रेनों को चलाया गया, तो रेलवे के कई नियमों में बदलाव किये गये. डेस्टिनेशन एड्रेस की अनिवार्यता उसी बदलाव का हिस्सा थी.


कठोर नियमों में ढील

कोरोना काल में लागू किये गये कठोर नियमों में अब धीरे-धीरे ढील दी जा रही है. हाल ही में रेलवे ने ट्रेनों में फिर से चादर, तकिया और गद्दा यात्रियों को उपलब्ध कराने की शुरुआत कर दी है. रात में यात्रियों को कंबल भी उपलब्ध करवाये जा रहे हैं. इस सेवा को भी कोरोना महामारी के दौरान बंद कर दिया गया था.


(Source : Prabhat Khabar)


No comments:

Post a Comment