Sunday 21 November 2021

DART Mission: ऐस्टरॉइड से अंतरिक्ष यान की टक्कर करवाने क्यों जा रहा NASA? सबकुछ जानें

DART Mission: ऐस्टरॉइड से अंतरिक्ष यान की टक्कर करवाने क्यों जा रहा NASA? सबकुछ जानें


अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा अपने DART अंतरिक्ष यान को जानबूझकर एक ऐस्टरॉइड से टक्कर करवाने जा रहा है। यह कोई पुराना अंतरिक्ष यान नहीं है, जिसकी उम्र और काम करने की सीमा पूरी हो चुकी है। बल्कि, इस अंतरिक्ष यान को क्रैश करने के लिए ही प्रोग्राम किया गया है। डार्ट को डबल ऐस्टरॉइड रिडॉयरेक्शन टेस्ट के लिए बनाया गया है। इस परीक्षण के लिए DART अंतरिक्ष यान को स्पेसएक्स के फाल्कन 9 रॉकेट के जरिए 24 भारतीय समयानुसार 24 नवंबर को सुबह 11.50 बजे लॉन्च किया जाएगा।

क्या है DART मिशन

दरअसल, नासा यह परीक्षण करना चाहता है कि क्या धरती की तरफ आ रहे किसी खतरनाक ऐस्टरॉइड की दिशा में परिवर्तन किया जा सकता है। ऐसा करने के लिए नासा इस तरह का पहला टेस्ट करने जा रही है। हर दिन रेफ्रिजरेटर से लेकर कार तक के छोटे-बड़े कई ऐस्टरॉइड हमारी धरती की कक्षा में प्रवेश करते हैं। इनमें से अधिकतर वायुमंडल के घर्षण के कारण नष्ट हो जाते हैं। हालांकि, अंतरिक्ष में कई ऐसे ऐस्टरॉइड अब भी मौजूद हैं, जिनसे धरती को खतरा हो सकता है।


DART मिशन का उद्देश्य क्या है

अंतरिक्ष यान डिमोर्फोस नामक एक छोटे ऐस्टरॉइड से टकराने जा रहा है। यह एक बड़े ऐस्टरॉइड डिडिमोस की परिक्रमा कर रहा है। डार्ट के टरकाने वाले ऐस्टरॉइड की लंबाई 169 मीटर के आसपास है। वैज्ञानिकों को उम्मीद है कि इस टक्कर से ऐस्टरॉइड की दिशा और गति दोनों बदल जाएगी। हालांकि, यह ऐस्टरॉइड हमारी धरती के लिए कोई खतरा नहीं है। अगर यह प्रयोग सफल रहता है तो इससे नासा भविष्य में धरती की तरफ आने वाले खतरनाक ऐस्टरॉइड की दिशा को बदल सकता है।


ऐसे देखें नासा ने डार्ट मिशन की लॉन्चिंग

DART अंतरिक्ष यान की लॉन्चिंग आप नासा टीवी पर लाइव देख सकते हैं। इसकी लॉन्चिंग के लिए 23 नवंबर को रात 10:20 बजे ( भारत में 24 नवंबर, सुबह 11:50 बजे) का समय निर्धारित किया गया है। हालांकि, यह जरूरी नहीं है कि पहले ही प्रयास में नासा को सफलता मिल जाए। इसके लिए लॉन्चिंग विंडो को इस पूरे महीने के लिए खोला गया है। मौसम बिगड़ने या कोई तकनीकी खामी आने पर लॉन्चिंग को टाला जा सकता है।


डिमोर्फोस ऐस्टरॉइड के बारे में जाने

डॉर्ट अंतरिक्ष यान जिस ऐस्टरॉइड से टकराने वाला है, उसकानाम डिमोर्फोस है। यह हमारे सौर मंडल में घूम रहा धूल से भरा एक अंतरिक्ष चट्टान है। इसकी लंबाई 169 मीटर के आसपास और चौड़ाई आधा मील है। यह ऐस्टरॉइड अपने से बड़े एक दूसरे ऐस्टरॉइड डिडिमोस की परिक्रमा कर रहा है। 2022 के अंत में DART अंतरिक्ष यान स्वायत्त रूप से नेविगेट करने और डिमोर्फोस से टकराने के लिए तैयार होगा। उस समय यह ऐस्टरॉइड पृथ्वी से लगभग 7 मिलियन मील की दूरी पर होगा।

(स्रोत : नवभारत टाइम्स)

No comments:

Post a Comment