Sunday 4 April 2021

बिहार में शिक्षण संस्‍थानों की बंदी के बीच होंगी परीक्षाएं, जानिए गाइडलाइन

बिहार में शिक्षण संस्‍थानों की बंदी के बीच होंगी परीक्षाएं, जानिए गाइडलाइन


             पटना, बिहार ऑनलाइन डेस्‍क। Bihar Govt CoronaVirus Guidelines बिहार में कोरोनावायरस की दूसरी लहर (Second Wave of CoronaVirus Infection in Bihar) को देखते हुए राज्‍य के स्कूल-कॉलेज व कोचिंग संस्‍थान 11 अप्रैल तक के लिए बंद (Educational Institutions Closed till 11th. April) कर दिए गए हैं। हालांकि, इस दौरान पूर्व निर्धारित परीक्षाएं (Pre-Scheduled Examinations) अपने तय कार्यक्रम के अनुसार कोरोनावायरस संक्रमण से बचाव की गाइडलाइन (COVID-19 Guidelines) का पालन करते हुए होंगीं। शिक्षा विभाग (Department of Education) के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने रविवार को सभी जिला पदाधिकारियों और जिला शिक्षा पदाधिकारियों को अपने पत्र में पूर्व निर्धारित परीक्षाएं लेने की अनुमति दे दी है।
           
11 अप्रैल तक शिक्षण संस्‍थान बंद करने का फैसला

         विदित हो कि शनिवार को मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार की काेरोना संक्रमण को लेकर समीक्षा बैठक के बाद क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक हुई, जिसमें राज्‍य के शिक्षण संस्‍थानों को 11 अप्रैल तक बंद रखने का फैसला किया गया। इसके साथ सभी सार्वजनिक कार्यक्रमों पर भी रोक लगा दी गई। साथ ही शादी में 250 तथा अंतिम संस्‍कार में 50 लोगों के शामिल होने की अधिकतम संख्‍या निर्धारित कर दी गई।

जरूरत पड़ी तो और आगे बढ़ाया जा सकता है बंद 

         सरकार के इस फैसले के बाद पांच अप्रैल से खुलने वाले शिक्षण संस्‍थान अब 12 अप्रैल से खुलेंगे। हालांकि, कोरोना संक्रमण की स्थिति की समीक्षा के बाद जरूरत पड़ी तो सरकार इस तिथि को आगे बढ़ा सकती है।

परीक्षाओ में करना होगा कोरोना गाइडलाइन का पालन

           इस बीच शिक्षण संस्‍थान पहले से तय कार्यक्रम के अनुसार परीक्षाएं ले सकते हैं। इन परीक्षाओं को कोरोना संक्रमण से बचाव की गाइडलाइन के अनुसार ही लिया जा सकता है। इसके तहत शिक्षण संस्‍थानों में बगैर मास्‍क के प्रवेश नहीं दिया जाएगा तथा वहां परिसर में व परीक्षा हॉल में शारीरिक दूरी का पालन करना पड़ेगा। शिक्षण संस्‍थानों में प्रवेश के वक्‍त सैनिटाइजर का प्रयोग करना अनिवार्य है। परीक्षा केंद्र में जगह-जगह सैनिटाइजर रखना है।

(स्रोत: देनिक जागरण)

         

No comments:

Post a Comment