Monday 1 March 2021

दुनिया के सबसे शक्तिशाली टैंक टी-14 अर्माटा को रिमोट कंट्रोल संचालित बनाया जा रहा है

 दुनिया के सबसे शक्तिशाली टैंक टी-14 अर्माटा को रिमोट कंट्रोल संचालित बनाया जा रहा है

      रूस अपने टी-14 आर्मटा टैंक और घातक बनाने की तैयारियों में जुटा हुआ है। रूसी मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, दुनिया का सबसे शक्तिशाली टैंक आर्मटा अब बिना क्रू मेंबर्स के अपने निशाने पर गोले दागने में सक्षम है। 

        इसे रूस की भविष्य में होने वाले जंग की तैयारियों से जोड़कर देखा जा रहा है। दरअसल नार्गोनो काराबाख क्षेत्र में आर्मीनिया और अजरबैजान के बीच हुए युद्ध के बाद टैंकों की उपयोगिता पर ही सवाल उठने शुरू हो गए हैं। कई विशेषज्ञों का दावा है कि आने वाले दिनों में युद्ध के दौरान टैंकों को आसानी से निशाना बनाया जा सकता है। भारी वजन के कारण टैंकों के संचालन और रखरखाव में कई मुश्किलें आती हैं। हालांकि, अमेरिका और रूस सहित कई देश अब भी बड़ी संख्या में टैंकों को अपनी सेना में शामिल कर रहे हैं।

रिमोट कंट्रोल से ऑपरेट हो सकता है टी-14 आर्मटा टैंक

-14-

टी-14 आर्मटा टैंक को हाल में ही रिमोट कंट्रोल के जरिए टेस्ट किया गया है। जिसमें दूर बैठे इसके चालक दल न रिमोट कंट्रोल से इस टैंक को बखूबी चलाया है। रिमोट कंट्रोल के कारण इस टैंक के क्रू सैकड़ों लीटर फ्यूल और टैंकों के गोले की रेंज से बाहर सुरक्षित रहेंगे। दरअसल, अक्सर यह देखा जाता है कि शॉर्ट सर्किट या किसी लापरवाही के कारण टैंक के फ्यूल या विस्फोटकों में आग लग जाती है और इसका खामियाजा टैंकों के अंदर बैठे क्रू को भुगतना पड़ता है। लेकिन, दूर से इस टैंक को ऑपरेट करने के दौरान न तो दुश्मनों के एंटी टैंक मिसाइलों और न ही किसी दुर्घटना से इन चालकों को कोई खतरा होगा।

No comments:

Post a Comment