Wednesday 31 March 2021

कमाई के मामले में मुकेश अंबानी से आगे हैं गौतम अदाणी, मोदी सरकार में दोनों की ग्रोथ तेजी से बढ़ी

 कमाई के मामले में मुकेश अंबानी से आगे हैं गौतम अदाणी, मोदी सरकार में दोनों की ग्रोथ तेजी से बढ़ी

जब भी भारत के रईस उद्योगपतियों की बात होती है तो जुबान पर सबसे पहले अंबानी और अदाणी का ही नाम आता है। हुरुन इंडिया रिच लिस्ट के मुताबिक, अभी मुकेश अंबानी की नेटवर्थ 6.05 लाख करोड़ रुपए है, जबकि अदाणी की 2.34 लाख करोड़ रुपए के आसपास है। हाल ही में अदाणी ग्रुप की कंपनियों की अच्छी ग्रोथ के चलते ग्रुप की नेटवर्थ जुलाई 2020 और मार्च 2021 के बीच करीब 67% बढ़ी है। जबकि, इसी दौरान मुकेश अंबानी की संपत्ति में 8% की कमी दर्ज की गई।

इसी सिलसिले में दैनिक भास्कर ने मार्केट एक्सपर्ट्स से बात कर यह जानने की कोशिश की है कि जिस रफ्तार से गौतम अदाणी आगे बढ़ रहे हैं, उसे देखते हुए उन्हें मुकेश अंबानी की बराबरी करने में कितना समय लग सकता है। साथ ही अदाणी ग्रुप की कमाई बढ़ाने के मुख्य कारक क्या हैं?

मोदी की सरकार बनने के बाद अदाणी-अंबानी की अच्छी ग्रोथ
देश में 2014 में सरकार बदलने और नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद से मुकेश अंबानी और गौतम अदाणी की कंपनियों के बिजनेस में अच्छी ग्रोथ दर्ज की गई। आंकड़े बताते हैं कि 2014-2019 के दौरान मुकेश अंबानी की नेटवर्थ में 130.58%, जबकि इसी दौरान गौतम अदाणी की नेटवर्थ में 114.77% की बढ़ोतरी दर्ज की गई। हालांकि, 2016 में रिलायंस जियो की लॉन्चिंग मुकेश अंबानी की नेटवर्थ में ग्रोथ का मुख्य कारण रहा।

2019 के बाद अदाणी ग्रुप की रफ्तार बढ़ी
नरेंद्र मोदी सरकार का दूसरा टर्म 2019 में शुरू हुआ और इसके बाद से ही गौतम अदाणी ग्रुप की बढ़ोतरी में तेजी आई। 2019-2021 के बीच अदाणी ग्रुप की नेटवर्थ में 147.72% की बढ़ोतरी दर्ज की गई। वहीं, इसकी तुलना में अंबानी ग्रुप की नेटवर्थ में 59.15% की बढ़ोतरी हुई। इस तरह आंकड़े बताते हैं कि मोदी के सत्ता में आने के बाद से मुकेश अंबानी की नेटवर्थ 267% और गौतम अदाणी की नेटवर्थ में 432% की बढ़ोतरी हुई।

अदाणी की नेटवर्थ बढ़ाने में ग्रुप के एनर्जी सेक्टर और उसमें भी रिन्युएबल कंपनी का महत्वपूर्ण योगदान रहा है। बिजनेस के नजरिए से सरकार की कई पॉलिसी अदाणी ग्रुप के अनुकूल रही हैं।

अगले दो-तीन वर्षों में दोनों की नेटवर्थ बराबरी पर आ सकती है
इस बारे में मुंबई के एक एनालिस्ट ने बताया कि नए साल में अभी तीन महीने ही हुए हैं और अदाणी की नेटवर्थ में उल्लेखनीय बढ़ोतरी देखी जा रही है। वहीं, अभी तो लगभग पूरा साल ही बचा हुआ है। हालांकि, अंबानी ग्रुप भी ग्रोथ में है, लेकिन उसकी रफ्तार अदाणी की तुलना में धीमी है। इसे देखते हुए साफ है कि अगर दोनों के बीच ग्रोथ की यही स्पीड रही तो अगले दो-तीन सालों में अदाणी ग्रुप अंबानी के बराबरी पर होगा।

एनर्जी कंपनियां अदाणी की वेल्द पॉवर बढ़ा रहीं
हुरुन इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर अनस रहमान जुनैद बताते हैं कि 2018 के बाद अदाणी पॉवर, अदाणी ग्रुप और अदाणी गैस जैसी कंपनियां, जो कि एनर्जी सेक्टर से जुड़ी हैं, उनका परफॉर्मेंस बहुत अच्छा है। अदाणी की वेल्द क्रिएशन में एनर्जी और गैस बिजनेस का योगदान पिछले दो सालों में बहुते तेजी से बढ़ा है। फिलहाल यही उनके लिए ड्राइविंग फोर्स है।

No comments:

Post a Comment