Sunday 28 March 2021

Bihar Board Inter Result 2021: इंटर रिजल्ट में पटना के स्कूल फिसड्डी, कई सालों से टॉपर लिस्ट में जगह नहीं बना पा रहे छात्र

Bihar Board Inter Result 2021: इंटर रिजल्ट में पटना के स्कूल फिसड्डी, कई सालों से टॉपर लिस्ट में जगह नहीं बना पा रहे छात्र

        शास्त्रीनगर बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय से इंटर वार्षिक परीक्षा में 350 छात्राएं शामिल हुईं लेकिन एक भी छात्रा टॉपर सूची में शामिल नहीं हुई। यही स्थिति शास्त्री नगर बालक हाईस्कूल की है। यहां के 245 छात्रों में एक भी मेधा सूची में शामिल नहीं हुआ। यह स्थिति राजधानी समेत पटना जिले के तमाम स्कूलों की है। पिछले पांच साल की बात करें तो राजधानी के ज्यादातर स्कूल इंटर के मेधा सूची में शामिल नहीं हो पाते हैं। जबकि इन स्कूलों को आदर्श स्कूल का दर्जा प्राप्त है।

        आपको बता दें कि बिहार बोर्ड ने इंटर का रिजल्ट जारी कर दिया है। इंटर रिजल्ट में टॉप-5 मेधा सूची जारी की गई है। इसमें प्रदेश के छोटे-छोटे गांव और कस्बों की छात्र और छात्राएं शामिल हुए हैं। हर बार की तरह इस बार भी राजधानी के बड़े और प्रसिद्ध स्कूल मेधा सूची से बाहर रहा।

        शिक्षा विभाग द्वारा उन स्कूलों को आदर्श स्कूल का दर्जा दिया गया जहां पर शिक्षकों की संख्या के साथ स्कूल की भूलभूत सारी सुविधाएं थीं। ऐसे स्कूल के शैक्षणिक व्यवस्था को लेकर प्रदेश भर के स्कूलों के लिए आदर्श घोषित किया गया था। इसमें राजधानी के दस स्कूल शामिल थे। प्रदेश भर से सौ स्कूलों को आदर्श के तौर पर घोषित किया गया।

        केस 1- बांकीपुर बालिका उच्च विद्यालय से तीन सौ छात्राएं इंटर परीक्षा में शामिल हुई थीं। लेकिन इनमें से एक भी छात्रा टॉपर लिस्ट में शामिल नहीं हो सकी। स्कूल प्रशासन की बातें तो ज्यादातर छात्राएं सेंकड डिवीजन से पास हुई हैं। प्रथम श्रेणी में 50 छात्राएं ही पास कर पाईं।

        केस 2- गर्दनीबाग बालिका उच्च विद्यालय में इस बार इंटर की परीक्षा में 276 छात्राएं शामिल हुई थीं। लेकिन इंटर मेधा सूची में एक भी छात्रा जगह नहीं बना सकी। यह स्थिति स्कूल की कई साल से है। पिछले पांच सालों में स्कूल से एक भी छात्रा मेधा सूची में शामिल नहीं हुई है।

(स्रोत : हिंदुस्तान )

No comments:

Post a Comment