Wednesday 23 March 2022

गलत बिजली बिल भेजकर बिहार सरकार से ऊर्जा मंत्रालय ने वसूले 24 सौ करोड़, केंद्रीय मंत्री ने मानी गलती

गलत बिजली बिल भेजकर बिहार सरकार से ऊर्जा मंत्रालय ने वसूले 24 सौ करोड़, केंद्रीय मंत्री ने मानी गलती


पटना: केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह ने स्वीकार किया है कि गलत बिजली बिलिंग के चलते बिहार सरकार को 2424 करोड़ रुपये अधिक का भुगतान करना पड़ा। उन्होंने कहा कि 504.85 करोड़ रुपये का बिल था लेकिन बिहार सरकार को 2424 करोड़ रुपये का भुगतान करना पड़ा। ऊर्जा मंत्री ने यह बात राज्यसभा सदस्य सुशील कुमार मोदी की ओर से पूछे गए सवाल के जवाब में बताया।

आरके सिंह ने बताया कि बाढ़ फेज-2 की यूनिट-4 से बिहार को आपूर्ति की गलत बिलिंग हो गई थी। इसको लेकर बिहार सरकार ने ब्याज सहित 26 सौ करोड़ का दावा कर रखा है। उन्होंने बताया कि 10 मार्च 2022 तक बिहार सरकार का एनटीपीसी को 3373 करोड़ भुगतान देय है जिसमें 1328 करोड़ पर आधा प्रतिशत ब्याज प्रति माह की दर से लगेगा, क्योंकि इसके भुगतान में 45 दिन से ज्यादा की देरी हो चुकी है।

ऊर्जा मंत्री ने बताया कि बिहार सरकार की ओर से भुगतान की गई अतिरिक्त राशि का समायोजन बकाया से नहीं किया जा सकेगा, बल्कि इसका समायोजन 25 साल तक बिहार की ओर से भुगतान की जाने वाली पूंजीगत लागत की राशि से किया जाएगा। आरके सिंह ने यह भी बताया कि केंद्रीय विद्युत विनियामक आयोग (सीईआरसी) और विद्युत अपीलीय अधिकरण (एपटेल) ने निर्णय दिया कि अतिरिक्त भुगतान राशि का समायोजन पूंजीगत लागत से किया जाए।

(स्रोत : नवभारत टाइम्स )

No comments:

Post a Comment