Wednesday 9 March 2022

किसान की बेटी ने तलवारबाजी में मनवाया अपना लोहा, अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में जीता सिल्वर मेडल

किसान की बेटी ने तलवारबाजी में मनवाया अपना लोहा, अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में जीता सिल्वर मेडल


जयप्रकाश, पन्नाः मध्य प्रदेश के पन्ना जिले में रहने वाली एक किसान की बेटी तलवारबाजी में देश का नाम रोशन कर रही है। 18 साल की प्रज्ञा सिंह ने अंतरराष्ट्रीय एशियन जूनियर केडिड फेंसिंग चैम्पियनशिप में सिल्वर मेडल हासिल कर अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया है। इससे पहले वह राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में भी 11 पदक जीत चुकी है।

प्रज्ञा, पन्ना जिले के सिमरिया तहसील में रहने वाले किसान नरेंद्र सिंह चौहान की बेटी है। पिता अब भी खेतों में हल चलाते हैं, लेकिन बेटी की तलवारबाजी की धमक अब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सुनाई देने लगी है। प्रज्ञा की यह उपलब्धि बेहद खास है क्योंकि उसने पन्ना जैसी छोटी जगह से शुरुआत कर यह मुकाम हासिल किया है। इतना ही नहीं, तलवारबाजी में प्रज्ञा की खास रुचि नहीं थी। पिता के कहने पर उसने जब एक बार तलवार थामी तो कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा।

नरेंद्र सिंह एक साधारण किसान हैं। उनकी चार बेटियां हैं। उन्होंने जब बेटी को स्पोर्ट्स में करियर बनाने की सलाह दी तो परिवार के लोगों ने उन्हें रोका, लेकिन उन्होंने किसी की नहीं सुनी। नरेंद्र सिंह की इच्छा थी कि उनकी बेटी लीक से अलग हटकर कुछ करे। इसलिए उन्होंने प्रज्ञा को तलवारबाजी में हाथ आजमाने की सलाह दी।

प्रज्ञा बताती हैं कि छोटी उम्र से ही पिता ने उन्हें स्पोर्ट्स पर ध्यान लगाने को कहा। हालांकि, शुरुआत में प्रज्ञा की स्पोर्ट्स में रुचि नहीं थी। पिता का आग्रह मानकर उन्होंने शुरू किया तो धीरे-धीरे रुचि बढ़ने लगी। वे लगातार प्रैक्टिस करती रहीं। आठ साल की मेहनत के बाद उन्हें यह उपलब्धि हासिल हुई है। प्रज्ञा इससे संतुष्ट नहीं हैं। वे भविष्य में देश के लिए तलवारबाजी में गोल्ड मेडल जीतना चाहती हैं। उन्होंने बताया कि उनकी प्रतिभा को निखारने में प्रदेश सरकार ने भी काफी मदद की। उन्होंने इसके लिए राज्य सरकार और प्रदेश के खेल मंत्री को भी धन्यवाद दिया।

(Source : Navbharat Times)

No comments:

Post a Comment