Wednesday 19 January 2022

उम्मीद से पहले बुध और मंगल की तरह निष्क्रिय हो जाएगी धरती, वैज्ञानिक बोले- अंदर ही अंदर 'बहुत तेजी' से हो रही ठंडी

 उम्मीद से पहले बुध और मंगल की तरह निष्क्रिय हो जाएगी धरती,  वैज्ञानिक बोले-  अंदर ही अंदर 'बहुत तेजी' से हो रही ठंडी 




ज्यूरिख

एक अध्ययन में पाया गया है कि पृथ्वी का आंतरिक भाग उम्मीद से ज्यादा तेजी से ठंडा हो रहा है। इसका मतलब है कि हमारी धरती भी बुध और मंगल की तरह अनुमान से पहले निष्क्रिय हो जाएगी। ईटीएच ज्यूरिख के नेतृत्व में शोधकर्ताओं ने प्राथमिक खनिज ब्रिजमेनाइट के तापीय गुणों का अध्ययन किया है। शोधकर्ताओं की टीम ने एक माप प्रणाली विकसित की है जो पृथ्वी के अंदर मौजूद दबाव और तापमान की स्थिति के तहत लैब में ब्रिजमेनाइट की तापीय चालकता को मापती है।

यह रिसर्च 'अर्थ एंड प्लैनेटरी साइंस लेटर्स जर्नल' में प्रकाशित हुई है। 4.5 अरब साल पहले, युवा पृथ्वी की सतह पर अत्यधिक तापमान था और यह मैग्मा के गहरे महासागर से ढकी हुई थी। लाखों सालों में पृथ्वी की सतह ठंडी हो गई और एक सतह में बदल गई। अभी तक इस सवाल का जवाब नहीं मिल पाया है कि पृथ्वी इतनी तेजी से ठंडी कैसे हुई और शीतलन के लिए उपरोक्त गर्मी से चलने वाली प्रक्रियाओं को रुकने में कितना समय लग सकता है।


ट्रांसफर हो रही बेहद अधिक ऊष्मा

इसका संभावित जवाब खनिजों की तापीय चालकता में छिपा हो सकता है जो पृथ्वी के कोर और मेंटल के बीच एक सीमा बनाते हैं। यह परत अहम इसलिए है क्योंकि पृथ्वी के मेंटल की चट्टान बाहरी कोर के गर्म आयरन- निकेल मेल्ट के सीधे संपर्क में है। दो परतों के बीच तापमान स्थानान्तरण बहुत अधिक है, इसलिए संभावित रूप से यहां बहुत अधिक ऊष्मा प्रवाहित हो रही है। यह सीमा परत मुख्य रूप से खनिज ब्रिजमेनाइट से बनी है।


ब्रिजमेनाइट के एक क्रिस्टल को किया गर्म

हालांकि शोधकर्ता इसका अनुमान नहीं लगा पाए हैं कि यह खनिज पृथ्वी की कोर से मेंटल तक कितनी गर्मी का संचालन करता है। इस कठिनाई को दूर करने के लिए स्विट्जरलैंड में ईटीएच ज्यूरिख के ग्रह वैज्ञानिक मोटोहिको मुराकामी के नेतृत्व में वैज्ञानिकों की एक टीम ने लेजर के साथ ब्रिजमेनाइट के एक क्रिस्टल को प्रकाशित किया। इसका तापमान 2,440 केल्विन और दबाव 80 गीगापास्कल तक बढ़ा दिया गया जो धरती के निचले हिस्से का परिस्थितियों के समान था।

उम्मीद से पहले ठंडी हो सकती है धरती

मुराकामी ने कहा, 'यह माप प्रणाली हमें दिखाती है कि ब्रिजमेनाइट की तापीय चालकता अनुमान से लगभग 1.5 गुना अधिक है। इसका मतलब है कि कोर से मेंटल तक गर्मी का प्रवाह हमारे विचार से अधिक है। लिहाजा जिस दर पर पृथ्वी का आंतरिक भाग ठंडा हो रहा है, वह हमारे विचार से अधिक है। यह प्रकिया तेज भी हो सकती है क्योंकि जब यह ठंडा हो जाता है, तो ब्रिजमेनाइट पोस्ट-पेरोव्स्काइट नामक एक अन्य खनिज में बदल जाता है, जो और भी अधिक ऊष्मीय प्रवाहकीय होता है। इससे कोर से मेंटल में गर्मी के नुकसान की दर बढ़ सकती है।

(स्रोत : नवभारत टाइम्स)

No comments:

Post a Comment