Sunday 30 January 2022

शीत लहर के बाद अब शुरू होगा बारिश का दौर, कुछ राज्यों के लिए जारी हुआ अलर्ट

शीत लहर के बाद अब शुरू होगा बारिश का दौर, कुछ राज्यों के लिए जारी हुआ अलर्ट


नई दिल्ली. पिछले करीब दो हफ्ते से पूरा उत्तर भारत शीतलहर (Cold Wave) की चपेट में है. इसके अलावा मध्य और पश्चिम भारत में हवा के झोकों से ठिठुरन बढ़ गई है. लेकिन अब मौसम विभाग (IMD) ने अच्छी खबर दी है. आज यानी रविवार से लोगों को ठंड से राहत मिल सकती है. मौसम विभाग के मुताबिक खतरनाक शीतलहर का दौर आज से खत्म हो सकता है. लिहाज़ा उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत के लोगों को सर्दी से राहत मिलेगी. लेकिन पश्चिम बंगाल, ओडिशा और बिहार के लोगों को बेमौसम बारिश परेशान कर सकती है. IMD ने  2 से 4 फरवरी के दौरान देश के इन हिस्सों में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है.

आईएमडी ने अपने ताजा बुलेटिन में कहा है कि उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत में आने वाले दो दिनों में तापमान 3-4 डिग्री सेल्सियस बढ़ सकता है. जबकि पूर्वी भारत में फिलहाल तापमान में ज्यादा बदलाव नहीं आएंगे. पंजाब, पूर्वी राजस्थान और यहां के अलग-अलग इलाकों में शीत लहर की स्थिति बनी रहेगी. लेकिन संभावना है कि अगले 24 घंटों के बाद लोगों को थोड़ी राहत मिलेगी. सौराष्ट्र और कच्छ में हालात सुधरेंगे.

इन इलाकों में होगी बारिश
स्काइमेट वेदर के मुताबिक पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार झारखंड, पश्चिम बंगाल और ओडिशा सहित देश के पूर्वी हिस्सों में एक बार फिर बेमौसम बारिश हो सकती है. इन इलाकों में 3 फरवरी से हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है और 5 फरवरी तक जारी रह सकती है. इतना ही नहीं 4 फरवरी को गंगीय पश्चिम बंगाल, पूर्वी झारखंड के कुछ हिस्सों और उत्तरी ओडिशा में भारी बारिश हो सकती है. 9 और 11 जनवरी के दौरान और फिर 21 से 24 जनवरी के बीच बेमौसम बारिश हो चुकी है. पूर्वी भारत में बेमौसम बारिश का ये तीसरा दौर होगा.

कश्मीर में फिलहाल राहत नहीं
कश्मीर घाटी में न्यूनतम तापमान में सुधार आने पर ठंड से थोड़ी राहत मिली है. वहीं, मौसम विज्ञान विभाग ने सोमवार को कुछ स्थानों पर बारिश/बर्फबारी की संभावना जतायी है. जम्मू कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में शून्य से एक डिग्री सेल्सियस नीचे तापमान दर्ज किया गया जबकि पिछली रात को शून्य से 3.6 डिग्री सेल्सियस नीचे तापमान दर्ज किया गया था. उत्तरी कश्मीर में मशहूर पर्यटक स्थल गुलमर्ग में पारा शून्य से 7.5 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया.

(स्रोत : न्यूज़ 18)

No comments:

Post a Comment