Monday 31 January 2022

जो बात नहीं मानता, उसे फांसी पर लटका दिया जाता है... हसीना के साथ भी यही हुआ.. रोंगटे खड़े कर देगी रिमांड होम की लड़की की कहानी

जो बात नहीं मानता, उसे फांसी पर लटका दिया जाता है... हसीना के साथ भी यही हुआ.. रोंगटे खड़े कर देगी रिमांड होम की लड़की की कहानी



पटना : गाय घाट इलाके के महिला रिमांड होम की सुपरिटेंडेंट वंदना गुप्ता पर रिमांड होम में रह चुकी एक लड़की ने गंभीर आरोप लगाए हैं। लड़की का कहना है कि वहां की लड़कियों को बाहर के लोगों के साथ भेजा जाता था। सुपरिटेंडेंट लडकियों को यह कहकर भेजती थी कि ‘जाओ तुम्हारी लाइफ बन जाएगी’। लाइफ बनाने के नाम पर उसे जिस्‍मफरोशी करने पर मजबूर किया जाता था। लड़की वायरल वीडियो में बता रही है कि यहां अगर कोई वंदना गुप्‍ता की बात नहीं मानता तो उसे भूखा रखा जाता, इलाज के लिए भेजा नहीं जाता, भूखे रखा जाता है और इसके बाद भी वह नहीं मानती तो उसे फांसी लगा कर हत्‍या कर दी जाती है।

ढाई मिनट के वीडियो में बताई पूरी कहानी

दो मिनट 50 सेकेंड के वीडियो में लड़की ने रिमांड होम के अंदर की उन खतरनाक हरकतों का खुलासा कर रही है जिसे सुनकर आपके रोंगटे खड़े हो जाएंगे। रिमांड होम के अंदर वंदना गुप्‍ता किस तरीके से लड़कियों का शारीरिक और मानसिक शोषण कर रही है इस बात का खुलासा किया गया है। रिमांड होम की लड़की का कहना है कि लाइफ बनाने के नाम पर गुप्‍त तरीके से सुंदर लड़कियों को रिमांड होम के बाहर भेजा जाता था। ये लड़कियां लड़कों के पास भेजी जाती थीं। लड़की का कहना है कि वो जीवन जीना चाहती है। लेकिन यदि कोई वंदना गुप्‍ता की बात नहीं मानता तो उसके साथ मार पीट होती है। उसे टांग दिया जाता है। लड़की वीडियो में बता रही है कि अक्सर रिमांड होम में बाहरी लोगों का आना-जाना होता है। जो लड़कियां सुपरिटेंडेंट वंदना गुप्ता की बात नहीं मानती हैं, उन्हें दवा खिलाकर पागल बना दिया जाता है।

हसीना की हत्‍या की गई उसने बात नहीं मानी थी
ये वीडियो बड़ी तेजी से वायरल हो रहा है। जिसमें लड़की ने साफ तौर पर ये बात कही है कि हसीना नाम की लड़की की भी हत्‍या कर दी गई। क्‍योंकि उसने वंदना गुप्‍ता की बात नहीं मानी थी। लड़की पूरी तरह से डरी हुई थी। डरते हुए उसने वीडियो में बताया कि वो रिमांड होम नहीं जाना चाहती। जब उससे पूछ गया कि आखिर वो क्‍यों नहीं जाना चा‍हती तो उसने कहा कि ‘वहां पर मरने के लिए जाएं।‘ वंदना गुप्ता के खिलाफ हम बोल रहे हैं न, तो हम जाएंगे तो वो मार देगी।‘ लड़की ने कहा कि ‘वहां जान से मार दिया जाता है....’ हसीना को वहां फांसी लगा दी गई थी.... अभी तक पागलखाने में उसका कंकाल होगा... हसीना ने सुसाइड नहीं किया था... उसे मारा गया था... हसीना अपनी जिंदगी जीना चाहती थी... ये हमारे नहीं हैं ये उसी लड़की के हैं जो ये बता रही है कि रिमांड होम की भीतर किस तरह की यातनाओं से लड़कियों को गुजरना पड़ता है।

दीदी मैं जीना चाहती हूं....
एनबीटी को हाथ लगे वीडियो में लड़की ने बताया कि लड़कियां 10 साल से वहां रहती हैं। उसने कहा कि ‘इतने लंबे समय तक कोई रहेगा तो पक जा जाएगा।‘ वो भी अपनी जिंदगी जीना चाहती हैं। लड़की ने बताया कि गाय घाट रिमांड होम की सुप्रीटेंडेंट वंदना गुप्‍ता कहती है कि ‘यहां तुम लोग आती हो कानून की तरफ से, पर जाओगी वंदना गुप्ता की तरफ से। पीडि़त लड़की ने बताया कि वहां मरियम और एक लड़की और थी। उसका छोटा बच्चा भी था। वो बीमार थी। लेकिन उसे हॉस्पिटल लेकर नहीं गई। उससे वंदना गुप्ता ने 4 हजार रुपए मांगे थे। जब उसे रुपए नहीं मिले तो हॉस्पिटल भी नहीं भेजा गया। 10 दिन से वो खाना नहीं खा रही थी। इसके बाद वो दीदी मर गईं।

सुंदर लड़कियों को बाहर भेजा जाता है
लड़की ने वीडियो में रिमांड होम के उस सच को कबूल किया कि जिसपर एक बार भरोसा करना भी मुश्किल होता है। क्‍योंकि राजधानी के व्‍यस्‍त इलाके के रिमांड होम कोई इस तरह का शैतान अपनी हरकतों से हैवानियत पर भारी पड़ रहा था। लड़की ने बताया कि उसके साथ भी ऐसी हरकत हुई थी। यहां तक की लड़ेकी ने अपने साथ हुए यौन शोषण की बात भी स्‍वीकार की। उसने बताया कि बहुत लोग आते हैं, जिन्हें वो नहीं पहचानती नहीं है। उसने बताया कि वहां रहने वाली सुंदर लड़कियां वंदना गुप्ता की चहेती बना लेती है। जो लड़कियां मैडम के खिलाफ होती हैं या बोलती है उन्हें वो देखना तक नहीं चाहती हैं। सुंदर लड़कियों को बाहर भेजती हैं।
200 लड़कियां भूली भटकी और 300 लड़कियां लव मैरिज में रह रही हैं
इस 2:50 सेकेंड के वीडियो में लड़की ने बताया कि वो जीवन जीना चाहती है। सबका साथ देना चाहती थी। लेकिन उसका कोई सपोर्ट नहीं करती है। इस कारण अपना मुंह नहीं खोल पाई। उसने बताया कि वहां 200 लड़कियां भूली-भटकी और 300 लड़कियां लव मैरिज के मामले में रह रही हैं। जबकि, कुछ लड़कियों को पागलखाने भेज दिया गया है। मैडम के खिलाफ में जो लड़कियां होती हैं, उन्हें दवा खिलाकर पागल करार दिया जाता है।

पुलिस ने शुरू कर दी जांच
पटना के SSP मानवजीत सिंह ढिल्लो ने बताया कि नागरिक संयोजक मंच की एक टीम रविवार को उनके पास आई थी। उनके जरिए ही यह मामला सामने आया। वहां से लड़की को महिला थाना भेजा गया। महिला थाना की टीम ने लड़की का बयान दर्ज कर लिया है। इसके आधार पर पुलिस ने केस की जांच शुरू कर दी है। पुलिस की जांच में लड़की के लगाए आरोप सही मिले तो इस मामले में FIR दर्ज की जाएगी।

(स्रोत : नवभारत टाइम्स)


No comments:

Post a Comment