Sunday 30 January 2022

SBI Recruitment 2022 : एसबीआई ने वापस लिया गर्भवती महिलाओं को अनफिट बताने वाला नियम

SBI Recruitment 2022 : एसबीआई ने वापस लिया गर्भवती महिलाओं को अनफिट बताने वाला नियम



भारतीय स्टेट बैंक ने गर्भवती उम्मीदवारों की भर्ती को लेकर नए नियम वापस ले लिए हैं. एसबीआई ने तीन महीने से अधिक की गर्भवती महिलाओं को अस्थाई रूप से अनफिट कहकर भर्ती का नियम बदल दिया था. इस नियम को लेकर जारी नोटिस के बाद तीखा विरोध शुरू हो गया और दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने नोटिस जारी किया था. जिसके बाद एसबीआई ने अपना यह नियम वापस ले लिया. एसबीआई ने एक प्रेस रिलीज जारी करके कहा कि जनभावनाओं का ध्यान रखते हुए बदले हुए भर्ती नियमों पर रोक लगाई जा रही है. आगे होने वाली भर्तियां पुराने नियमों के आधार पर ही होंगी.

बता दें कि दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने एसबीआई को नोटिस जारी करके मांग की थी कि ऐसे दिशा निर्देशों के पीछे की प्रक्रिया के गठन और उन्हें मंजूरी देने वाले अधिकारियों के नाम शेयर किए जाएं.

एसबीआई की नई भर्ती गाइडलाइन में क्या था

एसबीआई ने 31 दिसंबर 2021 को नए लोगों की भर्ती या प्रमोशन पाने वालों के लिए नई मेडिकल फिटनेस गाइडलाइन जारी की थी. इसमें गर्भवती महिलाओं के लिए कहा गया था कि तीन महीने से अधिक की गर्भवती महिला उम्मीदवारों को अस्थाई रूप से अनफिट और अयोग्य माना जाएगा. बैंक ने अपनी गाइडलाइन में कहा था कि महिलाएं बच्चे के जन्म के चार महीने बाद काम पर आ सकती हैं.

क्या था पुराना नियम

पुराने नियमों के तहत 6 महीने की गर्भवती महिला उम्मीदवार को SBI में शामिल होने की अनुमति थी. लेकिन इसके लिए उन्हें गायनेकोलॉजिस्ट से एक सर्टिफिकेट लेना जरूरी होता था, जिसमें यह लिखा हो कि काम की वजह से प्रेग्नेंट महिला की सेहत पर कोई असर नहीं पड़ेगा.

( स्रोत : न्यूज 18)


No comments:

Post a Comment