Wednesday 19 January 2022

धरती पर आने वाला है छठा प्रलय ? एलन मस्क बोले- बचने का सिर्फ एक तरीका, नहीं तो सब खत्म!

धरती पर आने वाला है छठा प्रलय ? एलन मस्क बोले- बचने का सिर्फ एक तरीका, नहीं तो सब खत्म!


दुनिया के सबसे अमीर शख्स, स्पेसएक्स और टेस्ला के मालिक एलन मस्क मानव प्रजाति को बहुग्रहीय बनाना चाहते हैं। यानी एक ऐसी प्रजाति जो पृथ्वी के अलावा अन्य ग्रहों पर भी जीवित रह सकती है। इसके लिए मस्क की पहली पसंद मंगल है जहां 2050 तक वह इंसानों की पूरी बस्ती बसाने का प्लान बना चुके हैं। अपने इस प्लान के लिए एलन मस्क के पास ढेर सारे तर्क मौजूद हैं। हाल ही में उन्होंने ट्विटर पर लिखा कि अगर मानव प्रजाति को विलुप्त होने से बचाना है तो उसे बहुग्रहीय बनाना होगा।

पूरा मामला एक रिपोर्ट को लेकर शुरू हुआ। ट्विटर यूजर @Rainmaker1973 ने ट्विटर पर Phys.org की एक रिपोर्ट साझा की। यह रिपोर्ट कहती है कि बड़े पैमाने पर प्राकृतिक घटनाओं के कारण पृथ्वी पर जीवन का इतिहास पांच सामूहिक जैव विविधता विलुप्ति की घटनाओं का गवाह रहा है। आज कई विशेषज्ञ चेतावनी देते हैं कि एक छठा सामूहिक विलुप्ति संकट आने वाला है, जिसके लिए इस बार पूरी तरह से मानवीय गतिविधियां जिम्मेदार होंगी।


'सभी' प्रजातियों के विलुप्त होने की 100 फीसदी संभावना

एलन मस्क सोशल मीडिया पर काफी सक्रिय रहते हैं। उन्होंने इस रिपोर्ट के नीचे कमेंट करते हुए लिखा कि जब तक हम मानव प्रजाति को बहुग्रहीय नहीं बना लेते, तब तक इस बात की सौ प्रतिशत संभावनाएं हैं कि सूर्य के विस्तार के चलते 'सभी' प्रजातियां विलुप्त हो सकती हैं। यह पहली बार नहीं है मस्क ने दुनिया के खत्म होने की चेतावनी दी हो। इससे पहले अमेरिकी अरबपति बिजनेसमैन ने घटती जन्म दर के कारण वैश्विक जनसंख्या पर भी अपनी चिंता जताई है।

मस्क की 'दुनिया' का हिस्सा होंगे जानवर

धरती के सबसे अमीर शख्स और टेस्ला के सीईओ एलन मस्क इंसानों को मंगल ग्रह पर ले जाने का सपना देखते हैं। मंगल को लेकर उनका जुनून किसी से छिपा नहीं है। अक्सर अपने ट्वीट में बयानों में वह अपने मिशन को लेकर भविष्यवाणियां करते रहते हैं। लेकिन मंगल पर एलन मस्क की बसाई दुनिया का हिस्सा सिर्फ मानव ही नहीं होंगे, बल्कि वह अन्य प्राणियों को भी लाल ग्रह की सैर करवाना चाहते हैं। हाल ही में टाइम मैग्जीन के साथ अपने इंटरव्यू में उन्होंने इसका खुलासा किया।

पांच सालों में मंगल पर कदम रखने की चेतावनी

एलन मस्क को टाइम मैग्जीन की ओर से 2021 का 'पर्सन ऑफ द ईयर' चुना गया है। मैग्जीन के साथ अपने इंटरव्यू में मस्क ने कहा, 'मेरा उद्देश्य जीवन को 'बहुग्रहीय' बनाने और मानवता को अंतरिक्ष यात्रा के योग्य बनाने का है। सबसे बड़ी चीज मंगल पर एक सुरक्षित और मजबूत शहर का निर्माण करना और पृथ्वी के जानवरों और प्राणियों को वहां लेकर जाना है।' पृथ्वी की प्रजातियों को मंगल पर ले जाने की समयसीमा पूछे जाने पर मस्क ने कहा, 'मैं हैरान होऊंगा अगर हम अगले पांच सालों में मंगल पर कदम नहीं रखते हैं।'

(स्रोत : नवभारत टाइम्स)


No comments:

Post a Comment