Friday 4 February 2022

फेसबुक का शेयर 25% टूटा, इतिहास की सबसे बड़ी गिरावट, भारत में कल क्या? जानिए

फेसबुक का शेयर 25% टूटा, इतिहास की सबसे बड़ी गिरावट, भारत में कल क्या?

                                    लेखक : मलखान सिंह


नई दिल्ली. ग्लोबल मार्केट में ब्लडबाथ के चलते गुरुवार को फेसबुक (Meta) के शेयर लगभग 24 प्रतिशत तक टूट गए. इसके पीछे एक वजह कंपनी द्वारा पेश किया गया खराब रिजल्ट भी है. कंपनी के शेयर अमेरिका में नैस्डैक पर फेसबुक के नाम से लिस्टेड थे, जबकि अब इसे मेटा के नाम से जाना जाता है. फेसबुक के शेयर के इतिहास में आज तक कभी इतनी बड़ी गिरावट नहीं आई थी.

इस गिरावट के साथ ही कंपनी की वेल्युएशन लगभग 200 बिलियन डॉलर कम हो गई. जाहिर तौर पर कहा जा सकता है कि फेसबुक में निवेशकों की 200 बिलियन डॉलर की पूंजी स्वाह हो गई. इस स्तर पर अमेरिकी शेयर बाजार में किसी भी कंपनी के शेयर इतने ज्यादा नहीं गिरे हैं. फिलहाल, जिस तरीके से टेक्नोलॉजी कंपनियों के शेयरों में वैश्विक स्तर पर बिकवाली आई है, उस लिहाज से कहा नहीं जा सकता कि ये गिरावट यहीं थम जाएगी.

वैश्विक बाजारों की तरह अमेरिकी शेयर बाजार भी इन दिनों काफी वोलाटाइल (अधिक उतार-चढ़ाव वाला) बना हुआ है. देखने में आया है कि दिन के अंतिम घंटे में ऐसे निवेशक शेयरों में पैसा लगाते हैं जो निचले स्तरों पर स्टॉक्स में पैसा डालने के इच्छुक हैं. इन्हें बाय-द-डिप ट्रेडर कहा जाता है.

(स्रोत : न्यूज 18)



No comments:

Post a Comment