Wednesday 16 February 2022

गुड न्‍यूज: पटना से UP जाना होगा और आसान, नए कोईलवर पुल की दूसरी लेन भी तैयार

गुड न्‍यूज : पटना से UP जाना होगा और आसान, नए कोईलवर पुल की दूसरी लेन भी तैयार



अगले महीने से राजधानी पटना से शाहाबाद और उत्तर प्रदेश आना-जाना आसान होगा। कोईलवर में बन रहे नए पुल की दूसरी लेन बनकर लगभग तैयार है। अगले माह इसका काम शत-प्रतिशत पूरा हो जाएगा। मार्च-अप्रैल में कभी भी इस पुल का विधिवत उद्घाटन हो जाएगा। इसके बाद नए पुल के दोनों लेन से गाड़ियां फर्राटा भरने लगेंगी।

कोईलवर पुल के एक लेन का उद्घाटन 10 दिसंबर 2020 को हुआ था। दक्षिण हिस्से का लेन चालू होने के बाद उत्तर की ओर तीन लेन सड़क पुल का काम लगातार चलता रहा। कोईलवर अब्दुलबारी सिद्दीकी पुल के उत्तर में ही समानांतर 1.528 मीटर लंबे व 30 मीटर चौड़े 30 सिक्स लेन पुल के नवनिर्माण का शिलान्यास 22 जुलाई 2017 को आरा के क्षेत्रीय सांसद सह केंद्रीय मंत्री आरके सिंह ने किया था। पटना से दक्षिण बिहार समेत उत्तरप्रदेश के कई जिलों को सीधे सड़क मार्ग से जोड़ने के कारण यह पुल इस इलाके के लिए लाइफ लाइन है। इसके अलावा नए पुल पर आवागमन शुरू होने से पुराने अब्दुलबारी सिद्दीकी पुल पर वाहनों का दबाव काफी हद तक कम हो जाएगा। इससे पुराने पुल की जर्जर हो चुकी सड़क को भी बनाने में मदद मिलेगी। फिलहाल नए पुल से लोग आरा की ओर से पटना आ रहे हैं। मार्च के बाद इस लेन के शुरू होने से लोग पटना से आरा की तरफ जा सकेंगे।

छह लेन पुल के एक लेन की कुल चौड़ाई 16 मीटर है। इसमें 13 मीटर में वाहन चलेंगे और डेढ़ मीटर पैदल चलने के लिए फुटपाथ रहेगा। पुल सह एप्रोच रोड बनाने में 825 करोड़ खर्च किया जा रहा है।

(Source : Hindustan)

No comments:

Post a Comment