Saturday 12 February 2022

भारत का एक ऐसा अनोखा गांव, जहां के लोग खाते हैं एक देश में और सोते हैं दूसरे देश में

भारत का एक ऐसा अनोखा गांव, जहां के लोग खाते हैं एक देश में और सोते हैं दूसरे देश में



अगर हम आपसे कहें कि आपको एक ऐसे घर में रहना है, जहां आपका बैडरूम एक देश में हो और किचन दूसरे देश में, तब आप क्या करेंगे? सबसे पहले तो सोच में ही पड़ जाएंगे, क्यों सही कहा न? वैसे ये हम आपसे ऐसे ही नहीं पूछ रहे, ये एकदम सच है, नागालैंड का एक लोंगवा गांव है, जो मोन जिले के सबसे बड़े गांवों में आता है। राज्य के सबसे उत्तरी भाग में स्थित, मोन जिला नागालैंड के 11 जिलों में से एक है। इस गांव के बारे में सबसे यह है कि भारत-म्यांमार सीमा इसके ठीक बीच से गुजरती है। लोंगवा गांव के निवासियों को दोहरी नागरिकता का लाभ मिलता है और उन्हें स्वतंत्र रूप से घूमने की आजादी है।

गांव के बारे में रोचक तथ्य - 

-interesting-facts-about-longwa-village


इस गांव की सबसे दिलचस्प बात यह है कि भारत-म्यांमार की सीमा गांव से होकर गुजरती है। दिलचस्प बात तो ये है कि सीमा ग्राम प्रधान के घर से होकर गुजरती है, जो इसे दो हिस्सों में विभाजित करती है, एक भारत में और दूसरी म्यांमार में। ग्रामीणों को सीमा पार करने के लिए वीजा की आवश्यकता नहीं होती है। बल्कि वो तो दोनों देश में स्वतंत्र रूप से घूम सकते हैं। ये जानकार शायद हैरानी हो, लेकिन कुछ घरों का बेडरूम भारत में और किचन म्यांमार में मौजूद है। म्यांमार की तरफ करीब 27 कोन्याक गांव हैं।

(फोटो साभार : indiatimes.com)

लोंग्वा के लोग - 

-people-of-longwa

नागालैंड के लोग काफी मिलनसार हैं। इस गांव के कुछ स्थानीय लोग भी म्यांमार सेना में शामिल हैं। लोंगवा गांव के लोग कोन्याक जनजाति के हैं, जिन्हें हेडहंटर होने के लिए जाने जाते हैं। 1960 के दशक तक गांव में सिर का शिकार एक लोकप्रिय प्रथा रही है। गांव के कई परिवारों के पास पीतल की खोपड़ी का हार है, जिसे वे एक महत्वपूर्ण मान्यता के रूप में मानते हैं। हार को युद्ध में जीत का प्रतीक माना जाता है।

(फोटो साभार : wikipedia)

यहां के राज की हैं 60 पत्नियां - 

-60-the-king-has-60-wives

राजा की 60 पत्नियां हैं! 'द अंग', जो गांव के वंशानुगत मुखिया हैं उनकी 60 पत्नियां हैं। म्यांमार और अरुणाचल प्रदेश के 70 से अधिक गांवों में उनका प्रभुत्व है। साथ ही यहां अफीम का सेवन भी काफी बड़े पैमाने पर किया जाता है, जिसकी खेती गांव में नहीं की जाती है बल्कि म्यांमार से सीमा पार तस्करी की जाती है।

लोंगवा में देखने और करने के लिए चीजें -

-things-to-see-and-do-in-longwa


यह पूर्वोत्तर भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। लोंगवा का शांत वातावरण और यहां की हरी भरी हरियाली लोगों का दिल जीत लेती है। प्रकृति के आकर्षण के अलावा, लोंगवा में नागालैंड साइंस सेंटर, डोयांग नदी, शिलोई झील, हांगकांग मार्केट और कई अन्य पर्यटन स्थल भी मौजूद हैं।

(Source : Navbharat Times)


No comments:

Post a Comment