Monday 21 February 2022

अमेरिकी खुफिया विभाग का दावा, यूक्रेन पर हमले का आदेश दे चुका है रूस

 अमेरिकी खुफिया विभाग का दावा, यूक्रेन पर हमले का आदेश दे चुका है रूस


रूस और यूक्रेन के बीच इन दिनों युद्ध का माहौल बना हुआ है। यूक्रेन के राष्ट्रपति ने रूस को बातचीत का प्रस्ताव भी भेजा है। वहीं यूक्रेन के दो सैनिकों की मौत के बाद स्थिति ज्यादा गंभीर नजर आने लगी है। रूस दावा कर चुका है कि वह अपनी सेना पीछे हटा रहा है लेकिन अमेरिका का कहना है कि सच कुछ और है। व्लादिमीर पुतिन की कथनी और करनी में अंतर है। अब अमेरिकी खुफिया एजेंसी की रिपोर्ट में कहा गया है कि रूस ने अपनी सेना को युद्ध के लिए आगे बढ़ने का आदेश दे दिया है। 

अमेरिकी खुफिया विभाग का कहना है कि रूसी सेना को हमले का आदेश दे दिया या है और योजना के अंतिम चरण में काम चल रहा है। हालांकि वाइट हाउस और पेंटागन ने इस बात पर मोहर नहीं लगाई है। इससे पहले राष्ट्रपति जो बाइडन और अमेरिका का विदेश मंत्रालय इस बात की आशंका जता चुका है कि रूस झूठ बोल रहा है और वह युद्ध से पीछे नहीं हट रहा बल्कि युद्ध की तैयारियों में लगा है। 

अमेरिकी खुफिया विभाग की इस जानकारी को वॉशिंगटन पोस्ट ने प्रकाशित किया। इसमें कहा गया, ' अमेरिकी खुफिया विभाग ने राष्ट्रपति जो बाइडन को इस बात की जानकारी दी है कि रूस पूरी ताकत से हमला करने की योजना बना रहा है। इस मामले में कई लोगों को जानकारी है लेकिन संवेदनशीलता को देखते हुए वे अपनी पहचान उजागर नहीं करना चाहते।'

सीएनन का इस बारे में कहना है कि अभी रूस की सेना ने हमले का आदेश नहीं दिया है। यह भी हो सकता है कि खुफिया विभाग पश्चिमी देशों को गुमराह करने की कोशिश कर रहा हो। बता दें कि कुछ दन पहले अमेरिका ने कहा था कि रूस ने यूक्रेन के बॉर्डर  पर 15 लाख सैनिक लगा दिए हैं। इसमें से आधे सैनिक अटैक पोजीशन पर हैं। हालांकि रूस ने इस बात से इनकार किया था। उसने यूक्रेन से आश्वासन मांगा था कि वह कभी NATO में शामिल नहीं होगा।

(Source : Navbharat Times)


No comments:

Post a Comment