Saturday 19 February 2022

रोहित शर्मा बने तीनों फॉर्मेट के कप्तान, श्रीलंका सीरीज से संभालेंगे टेस्ट में भी मोर्चा

रोहित शर्मा बने तीनों फॉर्मेट के कप्तान, श्रीलंका सीरीज से संभालेंगे टेस्ट में भी मोर्चा



नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम को नया टेस्ट कप्तान
मिल गया है। सीनियर सिलेक्शन कमिटी के चेयरमैन और पूर्व क्रिकेटर चेतन शर्मा (Chetan Sharma) ने शनिवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में रोहित शर्मा की नियुक्ति का ऐलान किया है। वह श्रीलंका सीरीज से टीम इंडिया को लीड करेंगे। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला के बाद विराट कोहली (Virat Kohli) के पद छोड़ने के बाद से यह पद खाली था। पूरी संभावना थी कि रोहित शर्मा को यह पद दिया जाएगा। ऐसा हुआ भी। वह अब सभी प्रारूपों के लिए कप्तान बन गए हैं।

इस बारे में चेतन शर्मा ने कहा कि हम सभी जानते हैं कि रोहित किस कद के खिलाड़ी हैं। हम चाहते हैं कि वह लंबे समय तक टीम इंडिया को लीड करें। वह लगातार परफॉर्म कर रहे हैं और टीम इंडिया का भविष्य उनके हाथों में सुरक्षित है। जब उनसे ऋषभ पंत और अन्य विकल्पों पर चर्चा के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, 'नहीं, जब आपके पास इतना बेहतर विकल्प मौजूद है तो किसी अन्य के नाम पर विचार करने का सवाल ही पैदा नहीं होता है।


कोहली ने कहा था थक चुके हैं

यह उनका और सिर्फ उनका फैसला था। उन्होंने औपचारिक बयान जारी करने से पहले बीसीसीआई से इतना ही कहा कि वह थक चुके हैं। राहुल द्रविड़ अब भविष्य का खाका तैयार कर रहे हैं। टीम विराट कोहली से आगे निकल चुकी है और अब फोकस बल्लेबाज कोहली पर होगा।

बोर्ड सचिव जय शाह ने कोहली का फैसला आते ही जिस तरह प्रतिक्रिया देने में तेजी दिखाई, उससे लगता है कि मानो यह इस्तीफा स्वीकार कर लिया गया था। सीरीज में मिली हार और बल्ले से रन नहीं निकलने से कोहली हाशिये पर चले गए थे और उनका विश्वासपात्र सहयोगी स्टाफ भी बदल गया था।

इस बीच कोहली और ऋषभ पंत को टी20 सीरीज के लिए ब्रेक दिया गया है। हालांकि, वे टेस्ट के लिए वापसी कर करेंगे, जिसका अर्थ है कि विराट का 100वां टेस्ट मोहाली में हो सकता है, जहां पहला भारत-श्रीलंका टेस्ट 3 मार्च से खेला जाएगा। अगर वह पहले टेस्ट में भी आराम करते हैं तो उनका 100वां टेस्ट बैंगलोर में हो सकता है। सीरीज का दूसरा मैच 12 से 16 मार्च तक बेंगलुरु में खेला जाएगा। विराट कोहली ने 99वां टेस्ट साउथ अफ्रीका में खेला था। शेड्यूल के अनुसार, टी-20 सीरीज का पहला मैच 24 फरफरी को लखनऊ, दूसरा 26 और तीसरा 27 फरवरी को धर्मशाला में खेला जाएगा।


टेस्ट टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), प्रियांक पंचाल, मयंक अग्रवाल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, हनुमा विहारी, शुभमन गिल, ऋषभ पंत, केएल भरत, अश्विन (फिटनेस), रविंद्र जडेजा, जयंत यादव, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव, सौरव कुमार


टी-20 टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), रितुराज गायकवाड़, ईशान किशन (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, वेंकटेश अय्यर, दीपक हुड्डा, जसप्रीत बुमराह (उपकप्तान), भुवनेश्वर कुमार, दीपक चाहर, हर्षल पटेल, मोहम्मद सिराज, संजू सैमसन, रविंद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, रिव बिश्नोई, कुलदीप यादव, आवेश खान

(Source : Navbharat Times)

No comments:

Post a Comment