Wednesday 9 February 2022

IND vs WI 2nd ODI Highlights: प्रसिद्ध कृष्णा-'लॉर्ड' शार्दुल के आगे कैरेबियाई शेरों ने टेके घुटने, भारत ने 44 रन से हराकर जीती सीरीज

IND vs WI 2nd ODI Highlights: प्रसिद्ध कृष्णा-'लॉर्ड' शार्दुल के आगे कैरेबियाई शेरों ने टेके घुटने, भारत ने 44 रन से हराकर जीती सीरीज


अहमदाबाद: भारत ने पेसर प्रसिद्ध कृष्णा (Prasidh Krishna 12/4) और शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur 41/2) के दमदार प्रदर्शन की बदौलत अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम (Narendra Modi Stadium, Ahmedabad) में वेस्टइंडीज (India vs West Indies) को 44 रनों से हराकर दूसरा वनडे जीत लिया। इसके साथ ही उसने 3 मैचों की सीरीज में 2-0 की निर्णायक बढ़त बना ली है। मैच में पहले बैटिंग करते हुए भारतीय टीम ने 9 विकेट पर 337 रन बनाए। जवाब में कैरेबियाई टीम अपने ही अंदाज में 'तू चल में आया' की तर्ज पर लगातार विकेट गंवाती रही और 46 ओवरों में सभी विकेट खोकर 193 रन बना सकी। ओडियन स्मिथ (20 गेंद, 24 रन, 2 छक्के, एक चौका) ने कुछ देर जरूर भारत को परेशानी में डाला, लेकिन इससे रिजल्ट पर कोई असर नहीं पड़ा।

इससे पहले सूर्यकुमार यादव ने 64 रन की अर्धशतकीय पारी खेली, लेकिन वेस्टइंडीज के गेंदबाजों ने भारत को 9 विकेट पर 237 रन ही बनाने दिए। शीर्ष क्रम के लड़खड़ाने के बाद मेजबान टीम का स्कोर तीन विकेट पर 43 रन था, लेकिन सूर्यकुमार और उपकप्तान केएल राहुल (49) चौथे विकेट के लिए 91 रन की भागीदारी निभाकर टीम को पटरी पर लाए। सूर्यकुमार ने अपना दूसरा अर्धशतक जमाया, उन्होंने ऐसी पिच पर आक्रामकता के साथ धैर्य भरी पारी खेली जिस पर बल्लेबाजी करना आसान नहीं था। इस दौरान उन्होंने 83 गेंद का सामना किया और पांच चौके जमाए।

वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया जिसके बाद भारत ने कप्तान रोहित शर्मा (05) का विकेट सस्ते में गंवा दिया जब उन्होंने तेज गेंदबाज केमार रोच (42 रन देकर एक विकेट) की बाहर जाती गेंद पर शॉट लगाने के प्रयास में बल्ला छुआ दिया और विकेट के पीछे शाई होप ने इसे लपकने में देर नहीं की। भारत में अपना 100वां वनडे खेल रहे विराट कोहली (18) फिर ऋषभ पंत (18) के साथ थे। पंत को 50 ओवर के प्रारूप में पहली बार पारी का आगाज कराया गया।


कोहली ने पहली बाउंड्री पांचवें ओवर में रोच की गेंद पर खूबसूरत कवर ड्राइव से लगायी और फिर इसी गेंदबाज पर स्क्वेयर कट से दूसरा चौका जड़ा। रोच और अल्जारी जोसफ (36 रन देकर दो विकेट) ने कसी गेंदबाजी की जिससे भारतीय टीम पहले सात ओवर में केवल दो ही चौके लगा सकी और उसका स्कोर एक विकेट पर 22 रन था। पंत ने अपनी पहली बाउंड्री अपने ‘ट्रेडमार्क’ पुल शॉट से डीप मिड विकेट के ऊपर से लगायी और फिर दो और चौके जमाए। लेकिन तेज गेंदबाज ओडियन स्मिथ (29 रन देकर दो विकेट) ने 12वें ओवर में पंत और कोहली दोनों के विकेट झटककर मेजबानों को दोहरे झटके दिए जिससे भारत का स्कोर तीन विकेट पर 43 रन हो गया।

स्मिथ ने पहले पंत को आउट किया जो गेंद को टाइम नहीं कर सके और जेसन होल्डर को आसान सा कैच दे बैठे। फिर उन्होंने जमे हुए कोहली को बल्ला छुआने के लिए मजबूर कर विकेटकीपर होप के हाथों आउट कराया। सूर्यकुमार पहले आक्रामक दिख रहे थे जिन्होंने पहला चौका ड्राइव से लगाया, फिर राहुल ने भी हाथ खोलने शुरू किए और पुल शॉट से बाएं हाथ के स्पिनर अकील हुसैन (39 रन देकर एक विकेट) पर बड़ा छक्का लगाया। दोनों ने स्कोरबोर्ड चलायमान रखा जिससे 25 ओवर के बाद भारतीय टीम तीन विकेट पर 91 रन बना चुकी थी।


राहुल बड़े स्कोर की ओर बढ़ते दिख रहे थे, पर 30वें ओवर में रन आउट हो गए। उन्होंने 48 गेंद की पारी में चार चौके और दो छक्के जमाए। सूर्यकुमार को वाशिंगटन सुंदर (24) का अच्छा साथ मिला जिससे इन दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 43 रन जोड़े। पर सूर्यकुमार 39वें ओवर में फैबियन एलेन (50 रन देकर एक विकेट) की गेंद पर जोसफ को आसान कैच दे बैठे। सुंदर भी अच्छी शुरूआत को बड़े स्कोर में नहीं बदल सके। फिर दीपक हुड्डा की 25 गेंद में 29 रन की पारी ने भारत को 225 रन का स्कोर पार करने में मदद की। मेजबान टीम अंतिम 10 ओवर में केवल 54 रन ही जोड़ सकी।

(Source : Navbharat Times)

No comments:

Post a Comment