Saturday 5 February 2022

बेगूसराय के छात्र ने तो गूगल को ही हिला डाला, खोजा ऐसा बग कंपनी ने भी मानी गलती और अपनी टीम में शामिल किया

 बेगूसराय के छात्र ने तो गूगल को ही हिला डाला, खोजा ऐसा बग कंपनी ने भी मानी गलती और अपनी टीम में शामिल किया



बेगूसराय : बिहार के बेगूसराय में रहने वाले इंजीनियरिंग के एक छात्र ने गूगल में ऐसी गलती खोजी, जिसके बाद कंपनी ने उन्हें अपने रिसर्चर में शामिल कर लिया। छात्र का नाम ऋतुराज है, जिन्होंने गूगल में एक साइट को ना सिर्फ हैक किया बल्कि इसकी सूचना गूगल को भी दी। जिसके बाद कंपनी ने भी माना कि उनके साइट को हैक किया जा सकता है। जिसके बाद उन्होंने छात्र की काबिलियत को देखते हुए उन्हें अपने रिसर्च टीम में शामिल कर लिया।

बीटेक सेकंड ईयर के छात्र ऋतुराज का कमाल

बेगूसराय शहर के मुंगेरीगंज निवासी स्वर्ण व्यवसाई राकेश चौधरी के बेटे ऋतुराज मणिपुर में बीटेक द्वितीय वर्ष के छात्र हैं। ऋतुराज ने बताया कि वो बचपन से ही हैकर बनने का सपना लेकर पढ़ाई में जुटे थे। कई कंपनियों की साइट में उन्होंने खामियां खोजी हैं। इस दौरान वो काफी समय से गूगल में गलतियां खोजने की कोशिश में जुटे थे। आखिरकार उन्हें गूगल की एक साइट पर बड़ी गलती नजर आई। ये खामी इतनी बड़ी थी जिससे साइट को हैक किया जा सकता था।

कंपनी ने छात्र को रिसर्चर में किया शामिल

ऋतुराज ने बताया कि उन्हें जैसे ही इस गलती का पता चला तो तुरंत ही गूगल को इसकी जानकारी दी। इसके लिए बाकायदा उन्होंने गूगल को मेल कर इसकी जानकारी दी। सूचना के एक दिन बाद ही गूगल ने भी छात्र को मेल कर उन्हें जानकारी दी कि उनकी साइट में खोजी गई गलती सही है। इसके लिए टीम काम में जुट गई है। साथ ही उन्हें भी अपने रिसर्चर में शामिल किया गया है।


(आभार : नवभारत टाइम्स)

No comments:

Post a Comment