Thursday 24 February 2022

S-400 Missile News: चीन की हरकतों पर अंकुश लगाएगा भारत का 'ब्रह्मास्त्र', अप्रैल तक काम करने लगेगी पहली यूनिट

S-400 Missile News : चीन की हरकतों पर अंकुश लगाएगा भारत का 'ब्रह्मास्त्र', अप्रैल तक काम करने लगेगी पहली यूनिट

पाकिस्तान और चीन से लगी सीमाओं पर बने खतरे के बीच भारत की ताकत बढ़ने वाली है। जी हां, भारत का 'ब्रह्मास्त्र' समझी जाने वाली S-400 प्रणाली अगले साल यानी 2023 तक पूरी तरह से ऑपरेशनल हो जाएगी। एस400 की पहली यूनिट इसी साल अप्रैल तक तैनात हो जाएगी जबकि 4 अन्य अगले साल तक अपना काम करने लगेंगी। भारत की मिसाइल क्षमता किस कदर बढ़ जाएगी, इसका अंदाजा इस बात से ही लगाया जा सकता है कि यह पावरफुल सिस्टम 40 किमी से लेकर 400 किमी की दूरी तक दुश्मन के एयरक्राफ्ट या मिसाइलों को तबाह करने की क्षमता रखता है।

निशाने पर होगा चीन

हिंदुस्तान टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत ने सतह से हवा में मार करने वाले एडवांस्ड मिसाइल डिफेंस सिस्टम को तैनात करने पर काम शुरू कर दिया है। अप्रैल तक पहली यूनिट अपना काम करने लगेगी। वैसे, मोदी सरकार इस पूरे प्रोजेक्ट पर बिल्कुल खामोश है। इस घटनाक्रम की जानकारी रखने वाले अधिकारियों ने बताया है कि सभी पांचों यूनिटों को चीन की तरफ से बने संभावित खतरे या हमले से निपटने के लिए तैनात किया जाएगा।

लद्दाख में पहले से टकराव के हालात

S-400 सिस्टम को रूस से 5 अरब डॉलर की डील के जरिए खरीदा गया है। इसके लिए डील अक्टूबर 2018 में हुई थी। भारत अपनी रक्षा तैयारियों को ऐसे समय में मजबूत कर रहा है जब पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ टकराव बना हुआ है। मई 2020 में चीनी सैनिकों के दुस्साहस के बाद से ही दोनों देशों की सेनाएं आमने सामने हैं। बॉर्डर पर बड़ी संख्या में सैनिकों और हथियारों की तैनाती की गई है। कुछ पॉइंट्स पर चीन अप्रैल 2020 वाली स्थिति में लौटने से इनकार कर रहा है।

चीन की तैयारी

चीन की बात करें तो उसने डेमचोक के ठीक दूसरी तरफ और अरुणाचल प्रदेश के पास एस-400 सिस्टम की तैनाती कर रखी है। उसने तीन सिस्टम को हिंद-प्रशांत क्षेत्र के हिसाब से तैनात किया है। चीन ने भी रूस से यह मिसाइल सिस्टम हासिल किया है। भारत में इसकी तैनाती से चीन के साथ पावर बैलेंस भी होगा और चीन दुस्साहस से भी 
बचेगा।

(Source : Navbharat Times)

No comments:

Post a Comment